Published On: Thu, Apr 1st, 2021

अब सफर करना हो महंगा, टोल टैक्स में आज से लागू होंगी बढ़ी दरें


अब सफर करना हो महंगा, टोल टैक्स में आज से लागू होंगी बढ़ी दरें

सुपौल. नेशनल हाईवे का सफर आज यानी गुरुवार से महंगा हो जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने टोल टैक्स में पांच से 20 रुपये तक की वृद्धि की है। विभाग ने हल्के वाहनों पर एक तरफ के लिए प्रति वाहन पांच रुपए और कॉमर्शियल पर 15 से 25 रुपये की बढ़ोतरी की है।

एनएचएआई नए वित्तीय वर्ष में टोल टैक्स में बदलाव करती है। ऐसे में जिले से होकर गुजरने वाले एनएच 57 पर आना-जाना एक अप्रैल से महंगा हो गया। एनएचएआई एनएच 57 पर आसनपुर कुपहा टोल प्लाजा पर वसूली की जाती है। आसनपुर कुपहा टोल मैनेजर पुष्कर तिवारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 का नोटिफिकेशन जारी किया कर दिया गया है। कार और जीप के टोल टैक्स में पांच रुपये का इजाफा किया गया है।
सबसे अधिक बढ़ोतरी ओवरसाइज वाहन के टोल में की गई है। इनमें एक तरफ का टोल 25 और दोनों ओर का टोल 45 रुपये बढ़ाया गया है। पहले कार के लिए 75 रुपये देने पड़ते थे अब 80 रुपए देने होंगे। इसी तरह छोटे कॉमर्शियल वाहन के लिए 125 की जगह 130 रुपए टोल टैक्स देना पड़ेगा।

इनको मिलेगी टैक्स में छूट
रक्षा वाहन, अग्निशमन, एंबुलेंस, शव वाहन, वीआईपी साइन लगे वाहनों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। इसके अलावा वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र, महावीर चक्र, अशोक चक्र, शौर्य चक्र प्राप्त जो सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित फोटो युक्त पहचान पत्र दिखाने पर उन्हें टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा।











Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!