Published On: Sat, Sep 4th, 2021

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा गोरखपुर स्टेशन, होटेल-मॉल, हॉस्पिटल-रेस्टोरेंट सब कुछ एक ही जगह पर


Gorakhpur Station Will Be Equipped With Modern Facilities- दुनिया का सबसे लंबे प्लेटफॉर्म (1366.33 मीटर) कहा जाने वाला गोरखपुर रेलवे स्टेशन विकास की नई बुलंदियों को छूने जा रहा है।

गोरखपुर. Gorakhpur Station Will Be Equipped With Modern Facilities. दुनिया का सबसे लंबे प्लेटफॉर्म (1366.33 मीटर) कहा जाने वाला गोरखपुर रेलवे स्टेशन विकास की नई बुलंदियों को छूने जा रहा है। गोरखपुर जंक्शन की भव्यता को निखारने के लिए रेलवे ने नई योजना बनाई है। गुजरात के गांधीनगर, भोपाल के हबीबगंज और बेंगलुरु के सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या रेलवे स्टेशनों की तर्ज पर गोरखपुर रेलवे स्टेशन का भी आधुनिकीकरण होगा। यानी कि यात्रियों को हाईटेक रेलवे स्टेशन का लाभ मिलेगा।

आधुनिक सुविधाएं होंगी मौजूद

यहां पहुंचने वाले यात्रियों की सभी आवश्यकताएं परिसर में ही पूरी हो जाएं ऐसी व्यवस्था होगी। होटल में ठहराना हो या परिवार के साथ बैठकर शानदार ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का लुत्फ उठाना। यात्रियों को गोरखपुर जंक्शन पर ही ये सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। रेल मंत्रालय की पहल पर रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने की तैयारी शुरू कर दी है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा।

स्टेशन के मुख्य द्वार का निर्माण शहर की धार्मिकता का ऐहसास कराएंगे। स्टेशन परिसर में ही आधुनिक होटल, शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट और एंटरटेनमेंट की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इतना ही नहीं, स्टेशन परिसर में ही अस्पताल की भी व्यवस्था होगी। वेटिंग हॉल में बैठकर ट्रेनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।। यात्री मनोरंजन और खरीदारी के बाद निर्धारित समय पर अपनी ट्रेन भी पकड़ लेंगे।

ये भी पढ़ें: योगी सरकार की बंपर छूट, अब तक नहीं भरा है बिजली का बिल तो है एक मौका, सरचार्ज से शत प्रतिशत छूट

ये भी पढ़ें: यूपी की इस जेल में तैयार किया गया म्यूजियम, वीर क्रांतिकारियों की हर पल की दास्तां होगी बयां, क्रूर अंग्रेजी शासन की कहानी भी जानेंगे लोग





Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!