Published On: Fri, Sep 3rd, 2021

क्या बंद हो जाएगी Vi? 12 महीने में खो सकती है इतने करोड़ ग्राहक, Airtel टैरिफ में करेगी भयंकर वृद्धि: रिपोर्ट


टेलीकॉम स्पेस में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर हासिल करने की लड़ाई के बीच, वोडाफोन आइडिया के आने वाले 12 महीने की अवधि में लगभग 5 से 7 करोड़ यूजर्स खोने की संभावना है। इसे एक सुनहरे अवसर के रूप में देखते हुए, टेलीकॉम दिग्गज भारती एयरटेल और रिलायंस जियो वोडाफोन आइडिया (Vi) के कस्टमर बेस को अपनी ओर आकर्षित करने पर झपट सकते हैं।

इसके अलावा, एयरटेल अगले 12 महीनों में अपने मौजूदा टैरिफ को बढ़ाकर लगभग 200 रुपये प्रति उपयोगकर्ता करने की तैयारी कर रहा है और देश में 5G नेटवर्क में निवेश करने के लिए पैसा इकट्ठा करने की योजना पर काम कर रहा है।

Fitch Ratings का चौंकाने वाला अनुमान
पिछले कुछ समय में लाखों ग्राहकों को खोने के अलावा, टेलीकॉम दिग्गज वोडाफोन आइडिया के आने वाले एक साल में 5 से 7 करोड़ तक का बड़ा यूजर बेस खोने की संभावना है। कई क्रेडिट रेटिंग कंपनियों ने इसकी भविष्यवाणी की है। दिग्गज एयरटेल और जियो ग्राहकों और रेवेन्यू मार्केट शेयर को आकर्षित करने के अवसर के रूप में उपयोग करेंगे। फिच रेटिंग्स कहती है- राइट्स जारी करने के माध्यम से इन निवेशों से उन्हें अपने नेटवर्क की स्थिति को और मजबूत करने और अधिक ग्राहक हासिल करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें- सितंबर में इस दिन बेकार हो जाएंगे ये एंड्रॉइड फोन, बचने के लिए क्या करना है तुरंत जानिए

एयरटेल टैरिफ में करेगी भयंकर वृद्धि
एयरटेल ने इस वित्तीय वर्ष के अंत तक प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) बढ़ाने के लिए प्रीपेड उपयोगकर्ताओं के लिए मौजूदा टैरिफ बढ़ाने की अपनी योजना की पुष्टि की है। इसमें कहा गया है कि यह सिर्फ एयरटेल नहीं होगा बल्कि बढ़ते एआरपीयू को सही ठहराने के लिए आने वाले महीनों में सभी दूरसंचार कंपनियों में टैरिफ वृद्धि देखी जाएगी।

एक्सपर्ट्स की राय भी जान लीजिए
इस पर फिच रेटिंग्स के नितिन सोनी ने कहा कि एयरटेल में टैरिफ बढ़ोतरी को अब टाला नहीं जा सकता। प्रबंधन ने अपने आह्वान में कहा था कि उनका मानना है कि इंडस्ट्री टैरिफ वास्तव में निवेश पर पर्याप्त रिटर्न देने के लिए अगले 12 महीनों में 200 रुपये और लंबी अवधि में 300 रुपये तक बढ़ सकते हैं। आगामी एक वर्ष में, प्रीपेड प्लान को बढ़ाकर और 2G उपयोगकर्ताओं को 4G प्लान उपयोगकर्ताओं में परिवर्तित करके, सभी टेलीकॉम कंपनियों के ARPU में 170 से 180 के स्तर तक सुधार होगा, जो कि उच्च श्रेणी के हैं।

ये भी पढ़ें- चोरी करती है iPhone की ये चार्जिंग केबल, बाजार में इस नाम से पॉपुलर; चेक करें कहीं आप तो नहीं यूज कर रहे

5G नेटवर्क में निवेश के लिए पैसे इकट्ठा करेगी एयरटेल
एयरटेल ने 5G नेटवर्क में निवेश के लिए पैसे जुटाने की घोषणा के बाद अपने एआरपीयू यानी प्रीपेड यूजर्स के लिए टैरिफ प्लान बढ़ाने की घोषणा की है। नकद उपलब्धता के मामले में एयरटेल के पास वर्तमान में बहुत ताकत है, हालांकि, रिलायंस जियो के पास 441 मिलियन (44.1 करोड़) का बड़ा कस्टमर बेस है, जो जियो को बाजार हिस्सेदारी और कस्टमर बेस के मामले में अग्रणी बनाता है।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!