Published On: Sat, Sep 4th, 2021

तालिबान के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा, काबुल में एक्टिविस्ट को पीट-पीट कर किया लहूलुहान


अफगानिस्तान में एक महिला एक्टिविस्ट ने तालिबान पर उनकी बेरहमी से पिटाई करने का आरोप लगाया है। यह महिला एक्टिविस्ट काबुल में एक प्रदर्शन में शामिल हुई थीं। राजनीतिक अधिकारों की मांग को लेकर किये गये इस प्रदर्शन में शामिल इस महिला कार्यकर्ता का एक वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में उनके सिर पर गहरी चोट नजर आ रही है और खून उनके चेहरे तक नजर आ रहा है। 

एक्टिविस्ट नगरिस साद्दात का आरोप है कि शनिवार को एक प्रदर्शन के दौरान तालाबिन ने उनकी पिटाई की है। अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के दौरान राजनीतिक व्यवस्था में महिलाओं को अधिकार देने की मांग को लेकर यह प्रदर्शन किया जा रहा था। ‘Tolo News’ ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि तालिबान इस प्रदर्शन का शुरू से ही विरोध कर रहा था और उसने प्रदर्शनकारी महिलाओं पर प्रेसिडेन्शियल पैलेक से पास आंसू गैस भी छोड़े। 

महिला एक्टिविस्ट और प्रदर्शनकारियों का कहना था कि वो प्रेसिडेन्शियल पैलेस के गेट के सामने प्रदर्शन करना चाहती थीं। लेकिन तालिबान से इनकी इजाजत नहीं दी। कुछ पत्रकारों ने इस प्रदर्शन का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि तालिबान महिला प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ रहा है। 

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि तालिबान ने महिलाओं को वहां से हटाने के लिए गोलियां भी चलाईं। Khaama Press News Agency के मुताबिक तालिबान ने पत्रकारों से कहा कि वो वहां से हट जाएं। काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद महिलाओं के द्वारा किया गया यह चौथा प्रदर्शन था। इससे पहले हेरात प्रक्षेत्र और अन्य दूसरी जगहों पर महिला प्रदर्शनकारियों ने अपने अधिकारों की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था। 
 



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!