Published On: Sun, Sep 5th, 2021

नाव पर पाठशाला, गंगा नदी की लहरों पर बच्चे करते हैं पढ़ाई


शिक्षक दिवस

मुजफ्फरपुर. आज शिक्षक दिवस है और पूरा देश पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के मौके पर शैक्षणिक उत्थान को लेकर बड़े-बड़े संकल्प ले रहा है इन सबके बीच बिहार के कटिहार से पढ़ाई लिखाई की एक बेहद खूबसूरत तस्वीर सामने आई है। यह तस्वीर है नाव में पाठशाला। सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा हो लेकिन बात बिल्कुल सच है। कटिहार के मनिहारी अनुमंडल के सुदूर गांव मारालैंड बस्ती में तीन जुनूनी युवक गंगा की लहरों पर पाठशाला चलाते हैं।
आपदा में निकाला अवसर
दरअसल कटिहार का मनिहारी अनुमंडल इन दिनों गंगा नदी में आई भीषण बाढ़ की चपेट में है। कई गांव अभी भी बाढ़ प्रभावित है जहां चारों ओर बाढ़ के पानी का साम्राज्य है। इन्हीं के बीच बसा है मारालैंड बस्ती जो भौगोलिक रुप से गंगा की बेसिन में स्थित है। हर साल यहां बाढ़ आती है तो पूरी की पूरी बस्ती डूब जाती है। यहां के लोग बांध शरण में चले जाते हैं। जबतक बाढ़ रहती है तब तक इस इलाके में पढ़ाई लिखाई पूरी तरीके से ठप हो जाती है। क्योंकि सरकारी से लेकर निजी विद्यालय और कोचिंग तक पानी में डूब जाते हैं। इसी बस्ती में रहते हैं कुंदन, पंकज और रविंद्र नाम के तीन युवक जिन्होंने अपनी जिंदगी में इस कष्ट को भोगा है। तीनों मिलकर इस इलाके में प्राइवेट कोचिंग चलाते हैं लेकिन शनिवार और रविवार को गांव के बच्चों को निशुल्क पढ़ाते हैं।









Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!