Published On: Mon, Aug 30th, 2021

पंचायत चुनाव: कर्मियों को किया जाएगा प्रशिक्षित


लखीसराय। हिन्दुस्तान संवाददाता

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का काउंटडाउन शुरू है। जिला प्रशासन के द्वारा जोर शोर से पंचायत चुनाव की तैयारी की जा रही है। पंचायत चुनाव को लेकर डीएम द्वारा गठित कोषांग सक्रिय होकर कार्य कर रहे है। पंचायत चुनाव के मतदान एवं मतगणना में लगने वाले कर्मियों के डेटा का अपडेशन कार्य कार्मिक कोषांग के द्वारा पूरा कर लिया गया है। मतदान दल एवं मतगणना प्रेक्षक तथा सहायक के प्रशिक्षण को लेकर जिला स्तर पर गठित कार्मिक कोषांग के द्वारा प्रशिक्षण का शिड्यूल तैयार किया जा रहा है।

मतदान दल एवं मतगणना कर्मियों के प्रशिक्षण से पहले मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला में आठ चरणों में पंचायत चुनाव होगा। आठ अक्टूबर को जिला में पहले चरण का मतदान शुरू होगा जो आठ दिसंबर को आठवें चरण के मतदान के साथ संपन्न होगा। मतदान संपन्न कराने के लिए एक बूथ पर पीठासीन पदाधिकारी सहित कुल छह मतदान दल कर्मियों को ड्यूटी लगाई जाएगी।

पंचायत चुनाव को लेकर सितंबर के पहले सप्ताह से प्रशिक्षण शुरू होगा। कार्मिक कोषांग के द्वारा एक सितंबर को चुनाव को लेकर कर्मियों का पहला नियुक्ति पत्र निकाला जाएगा। जानकारी के अनुसार चार एवं छह सितंबर को मास्टर ट्रेनर का चरणों में प्रशिक्षण दिलाने का कार्यक्रम बनाया जा रहा है। मास्टर ट्रेनर के बाद सात सितंबर से मतदान दल एवं मतगणना कर्मियों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण शुरू होगा। कार्मिक कोषांग के द्वारा कर्मियों के डाटा को अपडेट कर लिया गया है। प्रशिक्षण का शिड्यूल निर्धारित करते हुए एक सितंबर को प्रथम नियुक्ति पत्र निकाला जाएगा जिसमें प्रशिक्षण को लेकर जानकारी अंकित रहेगा।

पिपरिया छोड़ सभी प्रखंड मुख्यायलों में प्रशिक्षण

पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा कर्मियों के प्रशिक्षण को लेकर स्थल का चयन कर लिया गया है। पिपरिया प्रखंड को छोड़कर अन्य सभी प्रखंडों में निर्धारित स्थल पर कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला प्रशासन ने पिपरिया एवं लखीसराय प्रखंड के कर्मियों का एक साथ प्रशिक्षण कराने का निर्णय लिया है। जानकारी के अनुसार पिपरिया एवं लखीसराय प्रखंड के कर्मियों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट), बड़हिया प्रखंड के कर्मियों को महिला कॉलेज, सूर्यगढ़ा प्रखंड में पब्लिक हाई स्कूल, चानन प्रखंड में उच्च विद्यालय चानन, रामगढ़ चौक प्रखंड में प्रखंड संसाधन केन्द्र रामगढ़ चौक तथा हलसी प्रखंड में उच्च विद्यालय हलसी में मतदान एवं मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण देकर दक्ष किया जाएगा।

पंचायत चुनाव को लेकर प्रशिक्षण सहित अन्य तैयारियों को 31 अगस्त को पूरी कर ली जाएगी। एक सितंबर को कर्मियों का प्रथम नियुक्ति पत्र निकाला जाना है। वहीं चार एवं छह सितंबर को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण होना है। मास्टर ट्रेनर के प्रशिक्षण बाद मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रेमलता कुमारी, स्थापना उपसमाहर्ता सह कार्मिक कोषांग प्रभारी



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!