बाजारों में सरसों के तेल में उछाल, बढ़ी कीमतों ने बिगाड़ा किचेन की सब्जियों का स्वाद


-सरसों के तेल वृद्धि से आम जनमानस की जेब हो रही हल्की
-पिछले एक माह में सरसों तेल में 30 रुपए की वृद्धि

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. वैसे भी सरसों तेल (Mustard Oil) के बढ़ती कीमतों से आम जनमानस कराह रहा है। वहीं लाही के समर्थन मूल्य में वृद्धि होने से लोगों की आशाएं धूमिल हो गईं हैं। दरअसल पिछले एक माह के आंकड़ों में सरसों के तेल (Mustard Oil Rate in Kanpur) में करीब 30 रुपये तक मूल्य वृद्धि (Mustard Oil Rate Increase) हुई है। 170 रुपए प्रति किलो से फुटकर बाजार में ज्यादातर ब्रांडेड व खुले तेल की कीमत 200 रुपये प्रति किलो हो गई है। सरसों के व्यापारियों के मुताबिक त्यौहारों को देखते हुए फिलहाल मांग बढ़ रही है। इसलिए अभी सस्ता होने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। इधर लाही का समर्थन मूल्य 400 रुपये और बढ़ गया है।

लाही की कीमतों का सीधा असर सरसों के तेल पर

व्यापारियों का कहना है कि त्यौहारों में अच्छी डिमांड को देख बड़े उद्यमी लाही की जमकर खरीद कर चुके हैं। एक पखवाड़े पूर्व थोक मंडियों में जो लाही 70 से 75 रुपये के बीच बिक रही थी, उसकी कीमत अब 83 रुपये किलो पहुंच गई है। जिसका सीधा प्रभाव सरसों के तेल पर पड़ रहा है। बता दें कि अगस्त शुरुआत में थोक बाजार में एक लीटर सरसों तेल का पाउच 148 से 152 रुपये के बीच बिक रहा था। जिसकी कीमत अब 174 से 188 रुपये हो गई है।

बाजारों में अधिकांश तेल 200 रुपए प्रति किलो

थोक बाजार में खुला तेल 150-155 से बढ़कर 182 रुपये किलो पहुंच गया है। जिसकी मार फुटकर बाजार पर पड़ रही है। बाजारों में अधिकांश तेल 200 रुपये के आसपास बिक रहे हैं। थोक कारोबारियों के मुताबिक बाजार के माहौल को देखते हुए अभी तेल की कीमतों में कमी की संभावना नहीं है। फुटकर कारोबारियों का कहना है कि पिछले एक माह में सरसों के तेल में बहुत तेजी आ गई है। जबकि लाही के थोक कारोबारियों के मुताबिक बाजार में लाही की कमी हो गई है। अब नई लाही आने पर ही कीमत कम होने का अनुमान है।











Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!