Published On: Sat, Aug 14th, 2021

बिहार के उद्योग मंत्री ने की पेट्रोलियम मंत्री से मुलाकात, इथेनॉल यूनिट लगाने में आ रही अड़चनें दूर करने की मांग


पटना
बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की। इस दौरान शाहनवाज ने केंद्रीय मंत्री से बिहार में इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने की मांग की। शाहनवाज ने पुरी को बताया कि एथनॉल यूनिट स्थापित करने के लिए 30,382.15 करोड़ रुपये के प्रस्ताव मिल चुके हैं और उन पर कार्रवाई की जा चुकी है। हालांकि, त्रिपक्षीय समझौते के अभाव में बैंक परियोजनाओं के वित्तपोषण में आगे नहीं आ रहे हैं।


शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अगर तेल विपणन कंपनियों, बैंकों और इथेनॉल इकाइयों के बीच इथेनॉल के 100 प्रतिशत बायबैक के लिए 7 साल का त्रिपक्षीय समझौता किया जाता है, तो कंपनियां बिहार में तेजी से इकाइयां स्थापित कर सकती हैं। शाहनवाज ने इस संबंध में पेट्रोलियम मंत्रालय से मदद मांगी।

जदयू में शामिल हुए पूर्व मंत्री मुनेश्वर चौधरी, कहा- बिहार में कोई और नहीं दे सकता नीतीश कुमार जैसा सुशासन

‘मोदी सरकार के जैव ईंधन मिशन को हासिल करने में मदद करेगा’
उन्होंने बिहार के लिए अधिकतम इथेनॉल सोर्सिंग कोटा की भी मांग की। बिहार में इथेनॉल उत्पादन के लिए जरूरी कच्चे माल की अपेक्षाकृत अधिक मात्रा है। उन्होंने पुरी से कहा, “अगर बिहार के लिए एक उच्च कोटा निर्धारित किया जाता है, तो यह बिहार के औद्योगिक मिशन में मदद करने के अलावा, मोदी सरकार के जैव ईंधन मिशन को हासिल करने में मदद करेगा।”

बिहार में बिजनेस शुरू करना हुआ आसान, अब पर्सनल खाता खुलवा कर भी सरकार से ले सकते हैं 10 लाख का लोन

इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति वाला बिहार पहला राज्य
राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति, 2018 के तहत, केंद्र ने 2030 से 2023 तक पेट्रोल में 20% सम्मिश्रण के लक्ष्य वर्ष को संशोधित किया है और इथेनॉल और अन्य जैव ईंधन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न राज्यों तक पहुंच गया है। बिहार देश का पहला राज्य है, जो अपनी इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति लेकर आया है।

बिहार के उद्योग मंत्री ने की पेट्रोलियम मंत्री से मुलाकात, इथेनॉल यूनिट लगाने में आ रही अड़चनें दूर करने की मांग

बिहार के उद्योग मंत्री ने की पेट्रोलियम मंत्री से मुलाकात, इथेनॉल यूनिट लगाने में आ रही अड़चनें दूर करने की मांग



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!