Published On: Sun, Aug 15th, 2021

बिहार में बाढ़ का कहर, ट्रेनों की रफ्तार पर लगी ब्रेक, ये पांच ट्रेनें हुईं रद्द तो इन 8 का बदला रूट, यहां देखें पूरी लिस्ट


रूपेश झा,भागलपुर
भागलपुर में बाढ़ से एक ओर जहां चारों और त्राहिमाम मचा हुआ है, वहीं बाढ़ ने भागलपुर रेलखंड पर कई ट्रेनों के रफ्तार पर भी अस्थाई रूप से ब्रेक लगा दी है। बाढ़ के कारण भागलपुर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया है। सुल्तानगंज से बरियारपुर और रतनपुर तक ट्रैक के दोनों ओर पानी खतरे के निशान से ऊपर हो चुका है। यही नहीं पानी बढ़ने से बरियारपुर में लोहा पुल के पास अप और डाउन लाइन की ट्रैक धंसने की भी जानकारी मिल रही है। जिसके बाद मालदा रेल मंडल ने एहतियातन भागलपुर से जमालपुर के बीच कि कई ट्रेनों का परिचालन फिलहाल रोक दिया है।


शनिवार को दोपहर के बाद ट्रेनों का परिचालन रोका गया है। यही कारण रहा कि साहिबगंज की ओर से आने वाली ट्रेनों को भागलपुर में टर्मिनेट कर दिया गया है। जबकि जमालपुर से भागलपुर की ओर आने वाली कई ट्रेन जमालपुर खुली ही नहीं। रेलवे के अधिकारियों की मानें तो जबतक रेल ट्रैक पर से पानी उतर नहीं जाता है और ट्रैक को फिटनेस नहीं दे दिया जाता है, तबतक के लिए ट्रेन चलने की उम्मीद नहीं है। इससे पहले सुल्तानगंज से रतनपुर के बीच ट्रैक के दोनों ओर पानी भर जाने के कारण काउशन जारी कर ट्रेनों की रफ्तार को कुछ कम कर दी गई थी। कई स्थानों पर तो ट्रेनों कि रफ्तार 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के आसपास थी।

पटना में गंगा का बढ़ता जलस्तर अभी भी बजा रहा खतरे की घंटी, एक हफ्ते बारिश न होने पर सुधर सकते हैं हालात

गनगनिया – रतनपुर रेलखंड पर स्थिति भयावह
बाढ़ से सबसे अधिक खतरा गनगनिया – रतनपुर रेलखंड पर बताया जा रहा है। वहीं रेलवे के अधिकारी इसपर लगातार नजर बनाये हुए हैं। शनिवार को सुबह की अगर बात करें तो डाउन लाइन पर खतरा को देखते हुए अप लाइन से ट्रेनों का परिचालन किसी प्रकार से कराया जा रहा था। जबकि दोपहर बाद अप लाइन पर भी परिचालन को रोक दिया गया। शनिवार को ही लाइन पेट्रोलिंग करायी गई। एहतियातन पीडब्ल्यूआई के इंजीनियर ने जगह – जगह पर ट्रैक की जांच की। जांच के दौरान पता चला कि बरियारपुर के पास अप और डाउन लाइन पर खतरा काफी अधिक बढ़ गया है। पानी खतरे के निशान से भी ऊपर चल रहा है। इसलिए इस जांच के आधार पर ही रेल मुख्यालय ने इस रूट पर ट्रेन सेवा को फिलहाल अस्थाई रूप से बंद करने का फैसला ले लिया।

Bihar News : सीएम नीतीश ने स्वतंत्रता दिवस पर किए 9 बड़े ऐलान, जान लीजिए… क्या नया होने जा रहा बिहार में

वैकल्पिक व्यवस्था के लिए अधिकारियों की हो रही बैठक
बाढ़ के कहर के बीच बढ़ते खतरे को देखते हुए मालदा रेलमंडल मुख्यालय में वैकल्पिक इंतजाम को लेकर रेल अधिकारियों की लगातार बैठक होने कि खबर मिल रही है। जमालपुर से भागलपुर के बीच ट्रेन सेवा बंद होने के कारण रेलवे ने सतर्कता बरतते हुए पांच ट्रेन को फिलहाल रद्द कर दिया है। जबकि आठ ट्रेनें को डायवर्ट किया गया है। इसके अलावा रेलवे ने छह ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेटेड करने का फैसला लिया है। इसी कड़ी में गया-हावड़ा एक्सप्रेस को वाया झाझा-जसीडीह डाइवर्ट किया गया है, जबकि ब्रह्मपुत्र मेल और गुवाहटी दादर एक्सप्रेस को वाया नवगछिया कटिहार डाइवर्ट किया गया है। इसी तरह साहिबगंज से दानापुर जाने वाली साहिबगंज – दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस को भागलपुर में ही टर्मिनेट कर दिया गया। वहीं जमालपुर से हावड़ा जाने वाली जमालपुर-हावड़ा सुपर एक्सप्रेस और जमालपुर से मालदा जाने वाली जमालपुर – मालदा इंटरसिटी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है।

Independence Day Special: एक वीरांगना का अनोखा देशप्रेम: पति से कहा था- आजाद भारत में ही दूंगी बच्चे को जन्म

स्थिति सामान्य होने पर पुनः ट्रेनों का होगा परिचालन: डीआरएम
वहीं इस बारे में मालदा रेल मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार ने कहा कि सुलतानगंज – रतनपुर रेलखंड के बीच पानी काफी बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि इस जगह पर पानी लगातार बढ़ता जा रहा है। जबकि बरियारपुर ब्रिज के पास स्थिति ज्यादा खतरनाक है। डीआरएम की मानें तो पानी खतरे के निशान से ऊपर है, इसलिए एहतियातन ट्रेनों के परिचालन को रोक दिया गया है। डीआरएम ने कहा कि स्थिति सामान्य होने पर ट्रेन परिचालन पुनः शुरू करा दिया जाएगा। जबकि मौजूदा स्थिति का डीआरएम खुद जायजा ले रहे हैं।

मालदा रेल मंडल ने इन ट्रेनों को किया रद्द
03072 – जमालपुर हावड़ा सुपर एक्सप्रेस (14 अगस्त को)
03432 – जमालपुर साहिबगंज पैसेंजर (14 अगस्त को)
03459/60 – जमालपुर भागलपुर जमालपुर
03419/20 – भागलपुर मुजफ्फरपुर भागलपुर जनसेवा एक्सप्रेस
03405 – भागलपुर जमालपुर डीएमयू

रेलवे मुख्यालय ने इन ट्रेनों को किया गया डाइवर्ट
02335 – भागलपुर एलटीटी स्पेशल वाया बांका-जसीडीह (15 अगस्त को)
03413 – मालदा दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस वाया बरौनी (14 अगस्त को)
03023 – हावड़ा गया एक्सप्रेस वाया आसनसोल-झाझा (14 अगस्त को)
03484 – दिल्ली मालदा फरक्का एक्सप्रेस वाया बरौनी (14 अगस्त को)
02368 – विक्रमशिला एक्सप्रेस वाया झाझा-बांका (14 अगस्त को दिल्ली से खुलने वाली)
05956 – डाउन ब्रह्मपुत्र मेल दिल्ली कामाख्या वाया बरौनी (14 अगस्त को भागलपुर आने वाली)
05647 – डाउन लोकमान गोवाहाटी दादर एक्सप्रेस वाया बरौनी (14 अगस्त को भागलपुर आने वाली)
03024 – गया हावड़ा एक्सप्रेस वाया झाझा (14 अगस्त को गया से खुलने वाली)

इन ट्रेनों का हुआ शार्ट टर्मिनेशन
03071 – हावड़ा जमालपुर सुपर एक्सप्रेस, भागलपुर तक – (15 अगस्त को भागलपुर आने वाली)
03235 – साहिबगंज दानापुर इंटरसिटी भागलपुर तक (14 अगस्त को)
03401 – भागलपुर दानापुर भागलपुर इंटरसिटी (जमालपुर से 15 अगस्त को)
03402 – डाउन दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी जमालपुर तक (14 अगस्त को)
03410 – किऊल मालदा स्पेशल जमालपुर तक (14 अगस्त)

ट्रेन परिचालन अचानक बंद होने से यात्री परेशान
भागलपुर से जमालपुर और जमालपुर से साहिबगंज की ओर जाने वाली कई ट्रेनों के परिचालन पर ब्रेक लगने के बाद यात्रियों में काफी बेचैनी देखी गई। भागलपुर रेलवे स्टेशन में प्लेटफ़ॉर्म पर यात्रियों की काफी भीड़ जमा हो गई। कुछ यात्रियों ने बताया कि उन्हें इलाज के लिए पटना जाना था लेकिन ट्रेन सेवा बाधित होने से उन्हें काफी परेशानी हो गई है। जबकि प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद कुछ युवकों ने कहा कि उन्हें इंटरव्यू के लिए जाना था अब शायद वह नहीं जा पाएंगे। कमोबेश ऐसी ही पीड़ा अक्सर यात्रियों के चेहरों पर साफ दिख रही थी।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!