Published On: Mon, Aug 23rd, 2021

मारुति सुजुकी पर CCI ने लगाया 200 करोड़ रुपये का जुर्माना: रिपोर्ट 


भारत की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) को सोमवार को बड़ा झटका लगा। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार कंपटीशन कमिशन ऑफ इंडिया (CCI) ने डिलर डिस्काउंट पाॅलिसी के तहत 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। CCI ने मारुति सुजुकी को डिलर डिस्काउंट संबंधित एंटी-कंपटीटिव प्रैक्टिस को ‘बंद करने और रोकने’ के लिए कहा है। राॅयटर्स के अनुसार मारुति सुजुकी को यह जुर्माना भरने के लिए 60 दिन का समय मिला है। 

2019 से ही CCI रख रहा था नजर

राॅयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार 2019 से ही CCI ने आरोपों पर ध्यान देना शुरू किया था। मारुति सुजुकी पर आरोप है कि कंपनी अपने डीलरों को उनके द्वारा दी जाने वाली छूट को सीमित करती है। जिससे ग्राहकों को नुकसान पहुंचता है। साथ ही यह डीलरों के बीच आपसी कंपटिशन को भी प्रभावित करती है। बता दें, आज बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज में मारुति सुजुकी के शेयरों में 0.30% की गिरावट के साथ 6,826.75 रुपये पर बंद हुआ। 

LIC की बंद हो गई है पॉलिसी तो फिर से चालू कराने के लिए 22 अक्टूबर तक है मौका, आज से शुरू हुआ महाअभियान

मारुति सुजुकी की तरफ से हाल ही में कहा गया है कि जुलाई में कंपनी के प्रोडक्शन में 58 प्रतिशत का इजाफा आया है। कंपनी ने इस जुलाई में 1,70,719 यूनिट्स का प्रोडक्शन किया है। एक रेगुलेटर के पास जमा किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले साल जुलाई में मारुति सुजुकी ने 1,07,687 यूनिट्स का प्रोडक्शन किया था।  

ऑटो प्रमुख ने कहा कि जुलाई 2021 में निर्मित वाहनों की संख्या जुलाई 2020 की तुलना में अधिक है। हालांकि यह तुलना ठीक नहीं है क्योंकि पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से बिक्री में बहुत तरीकों की दिक्कतें आई थी। अगर जुलाई के इसी आंकड़ों तुलना हम 2018 से करें तो कम गाड़ियां बनाई गई हैं।

Gold Price Today: सोना-चांदी के गिरे भाव, चेक करें 14 से 24 कैरेट गोल्ड के रेट 



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!