Published On: Mon, Aug 23rd, 2021

रक्षाबंधन पर आधी आबादी को नहीं मिला सीएम योगी की योजना का लाभ


रक्षाबंधन पर सीएम योगी द्वारा महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा की गयी थी लेकिन विभागीय लापरवाही से तीन लाख से अधिक महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिला। कारण की मार्टीनगंज तहसील क्षेत्र में बना रोडवेज चालू नहीं हुआ। वहीं क्षेत्र के ज्यादातर रूटों पर रोडवेज का संचालन ही नहीं होता है।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. यूपी की सत्ता में आने के बाद से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रक्षाबंधन पर्व पर बहनों को बस में फ्री यात्रा की सुविधा देते रहे है लेकिन आजमगढ़ जिले की दीदारगंज विधानसभा क्षेत्र की महिलाएं आज तक फ्री यात्रा का लाभ नहीं ले सकी है। कारण कि विधानसभा क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में रोडवेज बस का संचालन ही नहीं होता है। एक बस अड्डा बना भी तो उसे आज तक चालू नहीं किया गया।

बता दें कि सरायमीर से खेतासराय, मार्टीनगंज आदि क्षेत्रों में 90 के दशक में रोडवेज बसों का संचालन होता था लेकिन बाद में उसे बंद कर दिया गया। क्षेत्र की पांच लाख से अधिक की आबादी निजी संसाधनों अथवा किराया वाहनों पर निर्भर है। यहीं नहीं क्षेत्र में कोई बस डिपो नहीं हैं। कई बार लोगों ने इस संबध में आवाज उठाई। रोडवेज के संचालन के लिए विरोध प्रदर्शन किया लेकिन विभाग ने ध्यान नहीं दिया।

वर्ष 2012 में अखिलेश यादव की सरकार बनी तो उन्होंने कुशलगांव में एक बस अड्डे का निर्माण कराया लेकिन यह बस अड्डा आजतक चालू नहीं हुआ। वर्ष 2017 में यूपी में बीजेपी की सरकार बनी तब भी इस क्षेत्र में रोडवेज संचालन की मांग हुई। पिछले छह महीने में कांग्रेसी कई बार बस अड्डे को चालू करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किये। एसडीएम और डीएम को ज्ञापन सौंपे लेकिन न तो रोडवेज चली और न ही बस अड्डा चालू किया गया।

योगी सरकार हर साल रक्षाबंधन पर्व पर महिलाओं को 24 घंटे सभी श्रेणी की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा देती है लेकिन इस क्षेत्र की महिलाएं आज तक सरकार की इस योजना का लाभ नहीं उठा पाई हैं। आखिर रोडवेज चलती ही नहीं तो यात्रा करें कैसे। कुरियांवा गांव की रीना सिंह, सिकरौर आशा कश्यप, नीतू आदि का कहना है कि अगर इस क्षेत्र में रोडवेज चलती तो सिर्फ रक्षाबंधन के दिन ही यात्रा का लाभ नहीं मिलता बल्कि साल के बारहो महीने आसानी होती। रोडवेज न चलने के कारण निजी बस संचालक मनमाना किराया वसूलते है।













Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!