Published On: Sun, Sep 12th, 2021

रात में सोते समय भी कम होगा वजन, बस इन टिप्स और ट्रिक्स को करें फॉलो

Share This
Tags


इन दिनों वजन कम करना हर किसी के जीवन का एक अहमन मकसद बन गया है। हर कोई वजन कम करने के लिए हर संभव उपायों को फॉलो कर रहा है। ऐसे में अगर कहा जाए की सोने के दौरान भी आपका  वजन कम हो सकता है तो आप भी शौकिंग रिएक्शन ही देंगे। लेकिन आपको बता दें कि कुछ टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो कर आप भी अपना वजन कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिन्हें आप भी रोजाना की लाइफ में फॉलो कर सकती हैं। 

1) सोने से पहले चाय 

shutter stock  bed tea

कहा जाता है कि सोने से ठीक पहले चाय पीने से नींद आती है और आपके शरीर को आराम मिलता है । यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। कैमोमाइल, स्पीयरमिंट और लैवेंडर जैसी चाय सोने से पहले पीने पर फायदेमंद साबित होती है। कैमोमाइल चाय शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और वजन धटाने में मदद करने में कामयाब होती है। 

2) कार्डियो

cardio exercises

हेल्दी और फिट रहने के लिए दिन में किसी भी तरह के शारीरिक व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। हालांकि यह भी सुझाव दिया जाता है कि सोने से पहले लगभग 15 से 20 मिनट के लिए कुछ कार्डियो करें। जब आपकी बॉड़ी फैट बर्निंग प्रक्रिया में आ जाती है तो यह आपके व्यायाम के समाप्त होने के बाद भी जारी रहता है। सोने से पहले कुछ कार्डियो करने से अच्छी नींद आती है और कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद मिलती है। 

3) स्ट्रैचिंग 

सोने से पहले स्ट्रेचिंग करने से जल्दी नींद आने में मदद मिलती है। कुछ योगासन चिंता और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। सबसे आसान स्ट्रैच जो बेड पर आसानी से किया जा सकता है, वह है आगे की ओर पैर फैलाकर झुकना और पार की उंगलियों को छूना। इसे करते समय अपने पूरे शरीर में झुकाव महसूस करें और 5 से 10 सेकेंड के लिए इस पॉजिशन को होल्ड करें। सोने से पहले इसे कम से कम 4 से 5 बार दोहराएं। 

4) रात में हल्का खाना 

यह बात हर कोई जानता है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दिन का खाना रानी की तरह और रात का खाना रंक की तरह होना चाहिए। रात का भोजन सबसे हल्का होना चाहिए और इस मील में तले और हल्के भोजन से बचें। रात में भारी भोजन करने से अगले दिन आप सुस्त महसूस करते हैं क्योंकि आपका शरीर रात के खाने को पचाने में सारी एनर्जी लगा देता है। कोशिश करें की रात का खाना आप सोने से दो घंटे पहले खाएं ताकि सोने से पहले खाना पच जाए। 

5) इलेक्ट्रोनिक्स सामान बंद

सोने से कम से कम 30 से 40 मिनट पहले टीवी, लैपटॉप और मोबाइल फोन बंद कर दें। इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली रोशनी शरीर में मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित करती है, जो नींद को प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार हैं। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में बताया गया है कि सोने से पहले नीली रोशनी के संपर्क में आने से भूख और लालसा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से इंसुलिन प्रतिरोध भी होता है, जिससे वजन बढ़ सकता है और शरीर की फैट बर्निग शक्ति को धीमा कर सकता है।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!