Published On: Sat, Aug 14th, 2021

रोजगार पोर्टल पर आवेदन करने वाली महिलाओं की संख्या 40 प्रतिशत बढ़ी


कोरोना वायरस महामारी के दौर में घर से काम करने के बढ़ते प्रचलन और पार्ट टाइम नौकरियों की बढ़ती मांग के बीच आनलाइन जॉब पोर्टल पर नौकरी की तलाश करने वाली महिलाओं की संख्या में 40 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयी है।नये तौर तरीकों की अर्थव्यवस्था के उदय के साथ ही देश में कामकाज करने के तौर-तरीकों, कार्यबल, कार्यस्थलों और कार्य संस्कृति में एक जबरदस्त बदलाव देखा गया है। पिछली तिमाही की तुलना में अप्रैल-जून 2021 तिमाही में अलग-अलग क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। इसमें टेली-कॉलिंग में 17 प्रतिशत, सेल्स में 13 प्रतिशत, अकाउंट्स में 12 प्रतिशत और शिक्षण क्षेत्र में 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। 

Petrol Price Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों आज भी नहीं हुआ कोई बदलाव, घर से निकलने से पहले चेक करें अपने शहर का रेट 
     
मिशन ‘ऐक्सेलरेट इंडिया’ के तहत, जॉब पोर्टल अपना डॉट-को लक्ष्य 2021 के अंत तक महिला कार्यबल की भागीदारी को दोगुना करना है। अपना के अनुसार गिग कर्मचारियों में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ने के पीछे कई कारक हैं, जिनमें प्रमुख कारक- महिलाओं के लिए काम करने का सरल समय, उन्हें मिलने वाली उपयुक्त सुविधाएं, उचित वेतन और बेहतर क्षमताएं हैं।

शिखर पर शेयर बाजार: सेंसेक्स पहली बार 55 हजार अंक के पार, निफ्टी भी रिकॉर्ड स्तर पर बंद
     
पिछले छह महीने में, अपना पोर्टल पर बाइजूज, टीमलीज और शैडोफेक्स सहित प्रमुख कंपनियों में 2.5 लाख से अधिक महिलाओं ने वर्क फ्रॉम होम नौकरियों के लिए आवेदन किया है। महिला कार्यबल की भागीदारी को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध अपना डॉट-को के सीईओ और संस्थापक निर्मित पारिख ने कहा, ”कोविड-19 की पहली लहर के दौरान महानगरों में रहने वाली लगभग 20 लाख महिलाएं अपने गृहनगर वापस चली गई थीं। बेहतर तकनीक शुलभ होने से अब उन्हें उनकी सुविधा के अनुकूल काम के अवसरों से जोड़ना है।”



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!