Published On: Fri, Sep 3rd, 2021

लालू यादव के करीबी RJD सांसद अमरेंद्र धारी सिंह पर ED का शिकंजा, जब्त किए 13.34 करोड़ रुपये


पटना
बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के राज्यसभा सांसद अमरेंद्र धारी सिंह (Amrendra Dhari Singh) की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है। आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बेहद करीबी माने जाने वाले अमरेंद्र धारी सिंह के खिलाफ कार्रवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने उनकी 13.34 करोड़ रुपये को कुर्क कर लिया है। बताया जा रहा है कि जब्त की गई रकम बैंकों में एफडी के रूप में जमा थी।

आरजेडी सांसद के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और आपराधिक कदाचार और आइपीसी (IPC) की धारा व पीसी अधिनियम, 1988 के प्रविधानों के तहत सीबीआई (CBI) ने मामला दर्ज किया है। इसी साल 17 मई को दर्ज FIR के आधार पर ईडी ने मनी लांड्रिंग की जांच कर रही है। ईडी ने आरजेडी सांसद को आरोपित बनाकर जून महीने में गिरफ्तार किया था, जो फिलहाल जमानत पर हैं।

ट्रेन में अंडरवियर में घूम रहे थे गोपाल मंडल

अब तक हुए जांच में पता चला है कि अमरेंद्र धारी सिंह दुबई की एक कंपनी ज्योति ट्रेडिंग कारपोरेशन के सिनियर वाइस प्रेसिडेंट भी हैं। इसी कंपनी के जरिए 27.79 करोड़ रुपए भारत से बाहर भेजे गए थे। आरोप है कि इन पैसों का प्रयोग आपराधिक गतिविधियों में हुआ है। जांच में पता चला है कि आरजेडी सांसद का संबंध राजीव सक्सेना से भी रहा है। दुबई में पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेट राजीव सक्सेना का नाम अगस्ता वेस्टलैंड मामले में भी आ चुका है।

बिहार में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल
उर्वरक घोटाले की जांच में अमरेंद्र धारी सिंह की गिरफ्तारी की खबर सुर्खियां बनी थी। बहुचर्चित फर्टिलाइजर घोटाला मामले में यह गिरफ्तारी दिल्ली में हुई थी। फर्टिलाइजर आयात में करीब 800 करोड़ रुपए की कमीशनखोरी के मामले में ईडी ने आरजेडी सांसद को जून महीने में गिरफ्तार किया था।

आरजेडी ने बीजेपी पर लगाया राज्यसभा सांसद ए.डी. सिंह को फंसाने का आरोप

अमरेंद्र धारी सिंह आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के करीबी मित्र हैं। आरजेडी ने जब उन्हें राज्यसभा भेजने का फैसला लिया था तो सभी लोग चौंक गए थे। क्योंकि बिहार की पॉलिटिक्स में अमरेंद्र धारी बिल्कुल ही अनजान चेहरे रहे हैं। अमरेंद्र धारी फर्टिलाइजर और केमिकल का कारोबार है। बताया जाता है कि इनकी कंपनी दुनिया के करीब 13 देशों में अपना कारोबार करती है।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!