Published On: Tue, Aug 17th, 2021

वेटिंग लिस्ट से क्यों नहीं भरे नलकूप ऑपरेटर के खाली पद? इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सरकार को भेजा नोटिस


प्रयागराज
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग में नलकूप ऑपरेटर पदों की भर्ती में खाली 3210 पदों को वेटिंग लिस्ट से न भरने के कारणों की 19 अगस्त तक विस्तृत जानकारी मांगी है। कोर्ट ने सही तथ्य पेश न कर गुमराह करने वाले अधिकारियों से नाराजगी जताई और कहा कि जब सरकार ने भर्ती निकाली है तो सारे पद भरे क्यों नहीं जाते?

कोर्ट ने कहा कि वेटिंग लिस्ट के अभ्यर्थियों से बचे पदों को भरने की बजाय उन्हें (छात्रों को) हाईकोर्ट आने को विवश‌ किया जाता है जबकि सरकार और आयोग को खुद पद भरने चाहिए। मामले में सरकार ने कहा था कि आयोग ने उसे प्रतीक्षा सूची नहीं दी है। वहीं आयोग प्रतीक्षा सूची जारी करके शांत बैठ गया।

इस पर कोर्ट ने फटकार लगाई और कहा कि सरकार ने भर्ती निकाली। पद खाली थे तो आयोग से प्रतीक्षा सूची मांगने की बजाय बता दिया कि भर्ती पूरी कर ली गई। आखिर प्रतीक्षा सूची से खाली बचे पदों पर नियुक्ति क्यों नहीं की गई? ऐसे मामले हाईकोर्ट आने ही नहीं चाहिए। इसके बाद सरकारी वकील ने अधिकारियों की गलती मानी और पूरी जानकारी देने के लिए सुनवाई स्थगित करने की मांग की। इस पर कोर्ट ने 19अगस्त को सही तथ्य पेश करने का निर्देश दिया है। ये आदेश न्यायमूर्ति एमसी त्रिपाठी ने विजय कुमार और 26 अन्य की याचिका पर दिया है।

याची की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता आरके ओझा ने पक्ष रखा। याची अधिवक्ता ने कोर्ट में ट्यूबवेल आपरेटर सेवा नियमावली के हवाले से कहा कि भर्ती में प्रतीक्षा सूची जारी करने का नियम है। इसके बावजूद आयोग ने विज्ञापित 3210 अभ्यर्थियों की सूची जारी की। राज्य सरकार ने 19 अगस्त 20 के आदेश से कहा कि कोई पद खाली नहीं बचा है और विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने 19 अक्टूबर को कहा था कि 672 पद भरने से बचें है। इस पर कोर्ट ने सरकार को स्थिति स्पष्ट करने को कहा था।

सरकार की तरफ से बताया गया कि जो चयन सूची आयोग से दी गई, उसकी भर्ती पूरी कर ली गई है और आयोग ने प्रतीक्षा सूची दी ही नहीं। याची अधिवक्ता ने कहा कि बहुत से चयनित अभ्यर्थियों ने नियुक्ति नहीं ली। भारी संख्या में पद खाली बचे हैं। कोर्ट ने कहा कि अधिकारी कोर्ट के आदेश तक नहीं पढ़ते। पद खाली हैं तो अधिकारियों को आयोग से प्रतीक्षा सूची नहीं मांगनी चाहिए? पद भरने के लिए भर्ती निकाली गई है तो सभी पद भरे जाने चाहिए।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!