Published On: Tue, Aug 31st, 2021

हाई स्पीड इंटरनेट और अनलिमिटेड डेटा कम दाम में Excitel का लक्ष्य, 50 शहरों में दिखेंगे जल्द: विवेक रैना


नई दिल्ली।
Excitel Founder CEO Vivek Raina On Future Plan:
पॉपुलर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एक्साइटेल (Excitel) ब्रॉडबैंड इंटरनेट मार्केट में तेजी से पैर फैला रही है और इस कंपनी ने 500 रुपये से भी कम में हाई स्पीड इंटरनेट के साथ ही अन्य आकर्षक ब्रॉडबैंड प्लान से बीते 6 वर्षो में देश के 21 शहरों में 6 लाख से ज्यादा कस्टमर बेस बना लिए हैं। हाल ही में हमारी एक्साइटेल के सह-संस्थापक (Co-Founder) और सीईओ (CEO) विवेक रैना से एक्सक्लूसिव बातचीत हुई, जिसमें उन्होंने कंपनी की बीते 6 साल की यात्रा के साथ ही अपने विजन समेत अन्य अहम मुद्दों के बारे में बताया। पेश है बातचीत के प्रमुख अंश?

सवाल- एक्साइटेल की जर्नी और विजन के बारे में बताएं कि आखिरकार ब्रॉडबैंड मार्केट में इस कंपनी की फिलहाल क्या स्थिति है?
विवेक रैना- हमने लोगों को वर्ल्ड क्लास FTTH सर्विस के साथ ही अनलिमिटेड और किफायती सर्विस देने के वास्ते एक्साइटेल की स्थापना की थी और हमारा मकसद है कि हम महानगरों के साथ ही टियर-1 शहरों के लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस दे सकें। महानगरों में ऐसे इलाकों में हमारा फोकस है, जहां ज्यादा से ज्यादा लोग रहते हैं और उन्हें अच्छी टेलिकॉम और इंटरनेट सर्विसेज नहीं मिलती हैं। बीते 20 वर्षों से भारत में इंटरनेट है, लेकिन अब भी महज 2 करोड़ लोग वायरलाइन ब्रॉडबैंड सर्विस का लाभ उठा पा रहे हैं, जिसका प्रमुख कारण है कि वैसी कंपनियों के बिजनेस मॉडल स्लो हैं।

Excitel Founder CEO Vivek Raina On Future Plan

एक्साइटेल के सह-संस्थापक और सीईओ विवेक रैना

विवेक रैना का कहना है कि स्थापना के बाद हमारी कंपनी ने 21 शहरों में 6 लाख से ज्यादा कस्टमर बनाए हैं और आने वाले समय में होम एंटरटेनमेंट की दुनिया में टेड्रिशनल लीनियर टीवी को ओटीटी सर्विस काफी हद तक रिप्लेस कर देगी और इसमें इंटरनेट की सबसे खास भूमिका होगी। कोरोना संकट के दौरान लोगों की डेटा जरूरतें बढ़ीं और चाहे वर्क फ्रॉम होम हो, ऑनलाइन क्लासेज हो या अन्य ऑनलाइन एक्टिविटीज, लोगों की डेटा जरूरतें पूरी करने में एक्साइटेड के ब्रॉडबैंड प्लान्स कारगर साबित हुए हैं। हम लोगों की सुविधा के लिए वर्ल्ड क्लास एफटीटीएच सर्विस देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Excitel Founder CEO Vivek Raina On Future Plan 2

भारत में लोगों की इंटरनेट पर निर्भरता काफी बढ़ गई है

सवाल- साल 2021 के बाकी बचे महीनों के लिए आपकी कोई खास योजना?
विवेक रैना- कोरोना महामारी से डिजिटाइजिंग ऑपरेशन का विस्तार हो रहा है और आने वाला समय हम सबके लिए चुनौतीपूर्ण है, लेकिन इसी में हमारे लिए अवसर है, क्योंकि इंटरनेट पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है। आने वाले समय के लिए हमारा पहला एजेंडा है कि हम कॉपर कनेक्शंस को FTTH (Fiber to the Home) में कन्वर्ट कर रहे हैं और इसके बाद हम टियर ii और टियर iii सिटीज में अपना विस्तार करने वाले हैं। हमारी कोशिश है कि हम आने वाले समय में देश के 50 प्रमुख शहरों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएं। हमारी कोशिश है कि हम लोगों को किफायती दाम में बेहतर स्पीड वाली इंटरनेट सर्विस और अनलिमिटेड डेटा दें। इसके साथ ही हम कस्टमर एक्सपीरियंस में भी सुधार लाने की कोशिश में है और इसके लिए हमने बीते दिनों एप्रिकॉम से आर्टिफिशल इंटेलिंजेंस टेक्नॉलजी के लिए पार्टनशिप भी की है। इससे कस्टमर को काफी मदद मिलेगी और रियल टाइम में उनकी समस्याओं का समाधान निकल पाएगा।

Excitel Founder CEO Vivek Raina On Future Plan 4

कोरोना संकट में ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या बढ़ी

सवाल- कोरोना संकट में ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या बढ़ी है, ऐसे में कोई ऐसे खास प्लान के बारे में बताएंगे, जो कि हाई स्पीड इंटरनेट देने के साथ ही किफायती भी है?
विवेक रैना- कोरोना संकट काल में लोगों को ऐहसास हुआ कि उनकी सभी डेटा जरूरतें सेलुलर सर्विस यानी मोबाइल सर्विस में मिलने वाले डेली डेटा से पूरी नहीं होंगी और इसी वजह से लोगों ने फाइबर ब्रॉडबैंड की तरफ रुख किया और अपनी मनपसंद सर्विस चुनीं। लोगों की इन्हीं जरूरतों को देखते हुए हम Stay-at-home Bundle Pack लेकर आए हैं, जिसमें 100 Mbps, 200 Mbps और 300 Mbps स्पीड वाले अलग-अलग प्लान्स हैं और इनके लिए खर्च भी ज्यादा नहीं करना पड़ता है। इन प्लान्स से फैमिली की सारें जरूरतें पूरी हो सकती हैं और मल्टीपल डिवाइस यूज में भी स्पीड कम नहीं होती।

सवाल- भारत में Jio fiber and Airtel Xstream Fiber के साथ ही BSNL fiber, Hathway Broadband, ACT Fibernet Broadband, You Broadband, Spectranet जैसे सर्विस प्रोवाइडर से मिल रही चुनौतियों का कैसे मुकाबला कर रहे हैं?
विवेक रैना- देखिए, हमारा बिजनेस प्लान ऐसा है, जो हमें यूनिक बनाता है। ज्यादातर टेलिकॉम कंपनियां सबसे ज्यादा शहरी इलाकों पर फोकस करती हैं, वहीं हमारा फोकस अर्बन के साथ ही ऐसे इलाकों में भी है, जो असंरचित यानी अनस्ट्रक्चर्ड है। एयरटेल बीते 20 वर्षों से दिल्ली में वायरलाइन ब्रॉडबैंड सुविधा दे रही है, लेकिन 25 फीसदी इलाकों को भी वह कवर नहीं कर पाई है। एयरटेल और रिलायंस जैसी कंपनी अच्छी-अच्छी कॉलोनी में अपनी मौजूदगी बढ़ाना चाहती है, लेकिन वहां केबल बिछाने के लिए उन्हें खुदाई की जरूरत पड़ेगी और ऐसा न होने से वह कई इलाकों में मौजूद ही नहीं हैं। वहीं हम यानी एक्साइटेल लोकल केबल प्रोवाइडर से पार्टनशिप कर कम खर्च में फाइबर केबल बिछा पा रहे हैं और लोगों को हाई-स्पीड इंटरनेट दे रहे हैं।

Excitel Founder CEO Vivek Raina On Future Plan 3

इन कंपनियों के लाखों ब्रॉडबैंड यूजर्स

सवाल- क्या आप छोटे शहरों में अपनी सर्विस का विस्तार करना चाहते हैं, क्योंकि डेटा जरूरतें और हाई स्पीड इंटरनेट तो लोगों के लिए जरूरी और मजबूरी दोनों है?
विवेक रैना- हम दिल्ली-एनसीआर महानगर के साथ ही जयपुर, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज जैसे बड़े शहरों में भी अच्छा कर रहे हैं और आने वाले समय में कई और शहरों में जाने की योजना है, जहां लोगों की डेटा जरूरतें पूरी करने की कोशिश रहेगी।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!