Published On: Mon, Sep 6th, 2021

5 साल की हुई मुकेश अंबानी की Jio, देखें इन 5 सालों में वॉइस से डेटा तक क्या-क्या बदल गया


Reliance Jio 5 Years Celebration: Reliance Jio ने भारत में अपने 5 साल पूरे कर लिए हैं और इन 5 वर्षों में कंपनी ने यूजर्स को कई तोहफे दिए हैं। फिर चाहें वो 4G फीचर फोन (Jio 4G Phone) का हो या फिर सबसे सस्ते 4G स्मार्टफोन का। इसके अलावा बेहद कम कीमत में रिचार्ज प्लान उपलब्ध कराना जो हर यूजर के लिए एक किफायती विकल्प बने और कंपनी का ये एक अहम कदम साबित हुआ। इस कदम से टेलिकॉम मार्केट में हड़कंप मच गया और दूसरी टेलिकॉम कंपनियां भी Jio के साथ कॉम्पेटीशन में लग गई हैं।

हर कोई जानता है कि Reliance Jio यूजर्स के लिए एक बेहतर विकल्प बनकर उभरा है। 5 साल की छोटी सी अवधि में, कॉम्पेटीशन पर काबू पाना और एक अलग लीग में प्रवेश करना, कुछ ऐसा है जिसका केवल सपना देखा जा सकता है। लेकिन Mukesh Ambani की टेलीकॉम कंपनी Jio ने इससे सच साबित किया।

ये भी पढ़ें-अब मुमकिन है! WhatsApp Chat को अब iPhone से Samsung में कर सकेंगे ट्रांसफर, सीखिए तरीका

जब से Reliance Jio मार्केट में आया है तब से इंटरनेट की पहुंच 312% बढ़ गई है। बता दें कि सितंबर 2016 में 192.30 मिलियन ब्रॉडबैंड ग्राहक थे जो जून 2021 (TRAI डाटा) में 792.78 मिलियन हो गए। यह काफी हद तक Jio द्वारा पेश की गई कम डेटादरों और भारत में 4G स्मार्टफोन के प्रसार के कारण संभव हुआ है।

Jio के आने के बाद से डेटा लागत में 93% से अधिक की कमी आई

अक्टूबर-दिसंबर, 2016 की अवधि में, भारत में डेटा की लागत लगभग 160 रुपये प्रति जीबी थी। लेकिन लगभग पांच साल बाद, जनवरी-मार्च, 2021 की अवधि में, डेटालागत घटकर 10.77 रुपये प्रति जीबी (ट्राई डेटा) हो गई है।

ये भी पढ़ें-Windows 11 के ये हैं वो 7 फीचर्स जो आपके पीसी/Laptop को पूरा बदल कर रख देंगे, क्या आपने देखे

यहां तक कि भारतीय यूजर्स भी पहले से कहीं ज्यादा डेटाकी खपत कर रहे हैं। अक्टूबर-दिसंबर, 2016 में 878.63MB की तुलना में जनवरी-मार्च, 2021 में प्रति यूजर/प्रति माह कुल डेटाखपत बढ़कर 12.33GB हो गई है। इस डेटाखपत में 1,303% की बढ़ोतरी हुई है।

यहां तक कि यूजर्स द्वारा की जाने वाली वॉयस कॉल की खपत में भी भारी उछाल देखा गया है। यूजर्स ने अक्टूबर-दिसंबर, 2016 की तुलना में जनवरी-मार्च, 2021 में 164% से ज्यादा वॉयस कॉलिंग की खपत करना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें-ऑफर्स की बारिश! बेस्ट कस्टमर रेटिंग वाले 32 इंच और 43 इंच Smart Tv मॉडल्स पर छूट ही छूट, 11 हजार तक बचाएं

वॉयस कॉलिंग में भी एक बड़ी उछाल देखने को मिली है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे ऑपरेटरों द्वारा अपनी अनलिमिटेड सर्विसेज के तहत फ्री कर दिया गया है। यूजर्स को केवल मुख्य रूप से डेटाके लिए ही पैसा खर्च करना होता है। ऐसे में देखा जाए तो वॉयस कॉलिंग फ्री के साथ, खपत में हुई बढ़ोत्तरी कोई बड़ी बात नहीं कही जा सकती है।

यहां तक कि भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की संख्या में 430% की वृद्धि हुई। वर्ष 2016 जो 10 थी वो जून 2021 तक 53 हो गई। Reliance Jio की मार्केट में एंट्री मार्केट में एक क्रांतिकारी कदम साबित हुआ है।

ये भी पढ़ें-बंद होने वाला WhatsApp! नहीं कर पाएंगे अपना अकाउंट एक्सेस, देर होने से पहले कर लें ये काम

इस कंपनी ने ही इस बात की परिभाषा बदल दी है कि भारतीय इंटरनेट सर्विसेज का इस्तेमाल कैसे करते हैं। भारत में डिजिटल इकोसिस्टम के लिए को बढ़ावा देने के लिए कंपनी ने काफी योगदान किया है। Reliance Jio जल्द से जल्द 5G लॉन्च करने की ओर अग्रसर है। यह भारत में डिजिटलाइजेशन को और बढ़ाएगा।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!