Published On: Tue, Aug 10th, 2021

bihar crime news: Bihar News : Success in crime control due to complete de addiction campaign in Kishanganj efforts are on to shape the future of youth: किशनगंज पुलिस को पूर्ण नशा मुक्ति अभियान से मिली अपराध नियंत्रण में सफलता, युवाओं के भविष्य को संवारने का प्रयास जारी


किशनगंज।
किशनगंज पुलिस के नशा मुक्ति अभियान से अपराध नियंत्रण में काफी मदद मिल रही है। पुलिस का दावा है कि इस मुहिम के कारण जिले में महिलाओं के खिलाफ अपराध में 20.93% की कमी आई है। इसके साथ ही फिरौती के लिए अपहरण, अनुसूचित जाति/जनजाति के प्रति अपराध तथा साम्प्रदायिक दंगे के मामले भी कम हुए हैं।

जिले के एसपी कुमार आशीष के अनुसार पिछले लगभग तीन वर्षो में शराबबंदी से संबंधित 1070 मामले दर्ज हुए और 1194 लोग गिरफ्तार कर जेल भेजे जा चुके हैं। इसके साथ ही पुलिस द्वारा 1,27,299 लीटर देसी-विदेशी शराब भी जब्त किया गया है। उन्होंने कहा कि किशनगंज पुलिस का प्रयास नशे की लत में घिर चुके युवा पीढ़ी को नशा छोड़ने के लिए प्रेरित करना है। नशे जैसी आदत से लोगों को बचाने की मुहिम से अब युवा, स्कूली छात्र-छात्राएं, अभिभावक एवं समाज के प्रबुद्ध नागरिक भी साथ आने लगे हैं। उनका कहना है कि अगर कोई भी व्यक्ति ‘पूर्ण नशाबंदी’ में पुलिस का सहयोग करता है तो उसे किशनगंज पुलिस द्वारा पुरस्कृत भी किया जाएगा।

nbt

किशनगंज पुलिस का दावा है कि पूर्ण नशा मुक्ति अभियान से अपराध नियंत्रण में काफी मदद मिल रही है। पुलिस का दावा है कि इस मुहिम के कारण जिले में महिलाओं के खिलाफ अपराध में 20.93% की कमी आई है। इसके साथ ही फिरौती के लिए अपहरण, अनुसूचित जाति/जनजाति के प्रति अपराध तथा साम्प्रदायिक दंगे के मामले भी कम हुए हैं। जिले के एसपी कुमार आशीष के अनुसार पिछले लगभग तीन वर्षो में शराबबंदी से संबंधित 1070 मामले दर्ज हुए और 1194 लोग गिरफ्तार कर जेल भेजे जा चुके हैं। इसके साथ ही पुलिस द्वारा 1,27,299 लीटर देसी-विदेशी शराब भी जब्त किया गया है।

पिछले तीन साल में किशनगंज पुलिस की नशा के खिलाफ कार्रवाई
– शराबबंदी से संबंधित 1070 मामले दर्ज हुए और कुल 1194 लोग गिरफ्तार कर जेल भेजे गए हैं।
– 5 कांडों में न्यायालय द्वारा आरोपियों को सजा सुनाई जा चुकी है और शराब के 25 कांडों में स्पीडी ट्रायल जारी है।
– कुल 33 हजार लीटर से ज्यादा देसी शराब, 94,294 लीटर विदेशी शराब सहित कुल 1,27,299 लीटर शराब जब्त।
– 803 किलो गांजा, 120 ग्राम स्मैक, 260 ग्राम हीरोइन, 203 ग्राम ब्राउन शुगर, 752 ग्राम अफीम आदि जब्त।
– महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार में 20.93% की कमी आई।
– फिरौती के लिए अपहरण, अनु जाति/जनजाति के प्रति अपराध तथा साम्प्रदायिक दंगे के कांडों में आई कमी।
– सूखे नशे के कुल 67 मामले दर्ज और 163 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

बता दें कि किशनगंज पुलिस द्वारा अपराध नियंत्रण के साथ लोगों को नशे से दूर रहने के लिए पूर्ण नशा मुक्ति अभियान चलाकर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। किशनगंज पुलिस, जिले के दूरदराज इलाकों के गांवों और स्कूलों में बिहार सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना पूर्ण शराबबंदी तथा पूर्ण नशाबंदी के लिए लोगों को जागरूक करने का काम भी कर रही है।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!