Published On: Sat, Aug 21st, 2021

Bihar Flood Update: नहीं थम रहा बाढ़ का कहर, भागलपुर में अब भी खतरे के निशान से इतनी ऊपर बह रही गंगा, जानिए अन्य जिलों का हाल


भागलपुर
बिहार के कई जिले बाढ़ से प्रभावित (Bihar Flood) हैं, इनमें भागलपुर भी शामिल है। जहां शुक्रवार को कहलगांव में गंगा नदी खतरे के निशान से 1.43 मीटर ऊपर बह रही थीं। हालांकि, सूबे के अन्य इलाकों में नदी के जल स्तर में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है। बाढ़ प्रभावित बेगूसराय और मुंगेर जिलों में अब हालात सुधर रहे हैं। पानी धीरे-धीरे उतर रहा है, जिससे लोगों की परेशानी कम होती नजर आ रही है।

कहलगांव में खतरे के निशान से 1.43 मीटर ऊपर बह रही गंगा नदी
मौजूदा हालात को देखें तो सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र दक्षिणी भागलपुर का कहलगांव और पीरपैंती ब्लॉक है। इसके अलावा उत्तरी भागलपुर के गोपालपुर, रंगदा, नौगछिया, खरिक और बिहपुर ब्लॉक और कटिहार जिले के कुर्सेला, बरारी और अन्य क्षेत्रों में भी बाढ़ का बुरा असर देखने को मिल रहा है। इस क्षेत्र में तीन नदियां कोसी, गंगा और महानंदा हैं, जो लगातार खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

इसे भी पढ़ें:- बिहार में बाढ़ ने अब तक ली 23 लोगों की जान, राज्य के 37 लाख लोग बुरी तरह से प्रभावित
23 अगस्त तक बारिश का अलर्ट, नदी में उफान की जताई जा रही आशंका
23 अगस्त तक बिहार समेत पड़ोसी देश नेपाल में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। ऐसी स्थिति में गंगा बेसिन में बाढ़ की स्थिति फिर से विकराल हो सकती है। शुक्रवार को गंगा बक्सर और दीघा में खतरे के निशान से नीचे बह रही थीं। शनिवार को गांधी घाट पर भी जल स्तर खतरे के स्तर से नीचे जाने की संभावना है। ये गिरावट करीब 43 सेंटीमीटर रहने की संभावना है। वहीं हाथीदाह में नदी खतरे के निशान से 90 सेंटीमीटर और भागलपुर में 84 सेंटीमीटर ऊपर बह रही थी।

Bihar Flood : देखिए… कैसे भागलपुर में गंगा के बहाव ने तोड़ दिया मजबूत रिंग बांध

बिहार में बाढ़ अभी इतने लोग हैं प्रभावित
बाढ़ का पानी कम होने के संकेत मिलने के बाद भी प्रभावित 16 जिलों में लोगों की राहत की मांग बढ़ती जा रही है। बिहार में बाढ़ ने अब तक 23 लोगों की जान ली है। हाल ये है कि तीन दिन के अंदर बाढ़ से 5 लाख के करीब लोग प्रभावित हुए हैं। प्रभावित प्रखंडों और गांवों की संख्या बढ़कर क्रमश: 100 और 2,628 हो गई है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि मंगलवार को 32.29 लाख की तुलना में गुरुवार को बाढ़ प्रभावित लोगों की कुल संख्या 37 लाख थी। 16 जिलों में बाढ़ के परिणामस्वरूप 1.35 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं, और संबंधित जिलों में स्थापित 865 सामुदायिक रसोई में 11.59 लाख लोगों ने दिन और रात का भोजन किया।

734



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!