Published On: Wed, Aug 11th, 2021

Bihar News: घर बैठे बनवाइए कैरेक्टर सर्टिफिकेट, यहां सीखें ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया


पटना
अगर आप कैरेक्टर सर्टिफिकेट (Character Certificate) बनवाने की सोच रहे हैं तो अब आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। बिना इधर-उधर भटके आप ऑनलाइन जाकर अपना चरित्र प्रमाण पत्र यानी कैरेक्टर सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। इसके लिए अब आपको ना तो कहीं लाइन में लगना होगा और ना ही भीड़ में खड़े होना पड़ेगा। कोरोना काल में बिहार सरकार लगातार लोगों को ऑनलाइन माध्यम से कई जरूरी सुविधाएं देने की कोशिश में जुटी हुई है। इसी कड़ी में कैरेक्टर सर्टिफिकेट को लेकर प्रशासन ने अहम कदम बढ़ाया है।

ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
बिहार में कैरेक्टर सर्टिफिकेट के लिए लोग घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://serviceonline.bihar.gov.in/ इस लिंक पर जाकर गृह विभाग की सेवाओं पर क्लिक करना होगा। इसमें कैरेक्टर सर्टिफिकेट फॉर्म में सभी डिटेल्स भरने के बाद वहीं जमा भी किया जा सकेगा। इसके बाद स्थानीय थाने की पुलिस आवेदक के घर जाकर उनका सत्यापन करेगी और फिर ईमेल के जरिए आवेदक को कैरेक्टर सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें:- पटना-बक्सर समेत बिहार के कई जिलों में गंगा का रौद्र रूप, बाढ़ जैसे हालात से दहशत में लोग…देखिए तस्वीरें

फॉर्म में सब ठीक रहा तो 15 दिन में मिल जाएगा प्रमाण पत्र
ऑनलाइन आवेदन में फॉर्म भरते समय अगर कोई गलती नहीं हुई तो करीब 15 दिनों में सभी कार्रवाई पूरी होने के साथ ही चरित्र प्रमाण पत्र बनकर आवेदक के मेल पर आ जाएगा। आप अपने आवेदन की स्थिति आरटीपीएस साइट पर जाकर चेक भी कर सकते हैं। सर्टिफिकेट बनने के बाद आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Bihar Panchayat Elections 2021: औरंगाबाद में बिहार पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज, मतपेटियों की साफ-सफाई और मरम्मत का काम शुरू

आवेदन के बाद चेक कर सकते हैं कैरेक्टर सर्टिफिकेट का स्टेटस
आरटीपीएस की साइट पर आवेदक को बाईं ओर ऊपर ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना है। उसके खुलने पर लोक सेवाएं में गृह विभाग की सेवाएं में जाना है। फिर चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का विकल्प दिखेगा। उस पेज को खोलकर उसमें मांगी जानकारी फोटो समेत देकर उसे अपलोड कर देना है। इसके बाद थाने से सत्यापन की प्रक्रिया होगी और फिर सर्टिफिकेट भेज दिया जाएगा।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!