Published On: Wed, Aug 25th, 2021

Bihar Panchayat Chunav: मुजफ्फरपुर के किस प्रखंड में कब होगी वोटिंग, काउंटिंग का क्या है शिड्यूल, जानिए पूरी जानकारी


मुजफ्फरपुर
बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav News) को लेकर मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गई। इस बार सूबे में वोटिंग की प्रक्रिया 11 फेज में संपन्न होगी। जिसमें 24 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा, वहीं 12 दिसंबर को आखिरी फेज की वोटिंग (Bihar Panchayat Election Date) होगी। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही सभी जिलों में इसको लेकर तैयारियां जोर-शोर से आगे बढ़ने लगी है। मुजफ्फरपुर जिले की बात करें तो यहां सभी सोलह प्रखंड में कब-कब वोटिंग होगी, साथ ही रिजल्ट कब आएगा, जानिए पूरी डिटेल्स।

मड़बन और सरैया प्रखंड में 29 सितंबर से शुरू होगी वोटिंग
मुजफ्फरपुर में पंचायत चुनाव की शुरुआत मड़बन और सरैया प्रखंड से होगी, यहां 29 सितंबर को एक साथ मतदान (Muzaffarpur Panchayat Chunav) होगा। इसके बाद सकरा और मुरौल प्रखंड में 8 अक्टूबर को वोटिंग होगी। मुसहरी और बोंचहा प्रखंड जिसे शहरी क्षेत्र भी माना जा सकता है, यहां 20 अक्टूबर को चुनाव होंगे। कुढ़नी में 24 अक्टूबर को मतदान होगा।

12 दिसंबर को बाढ़ प्रभावित कटरा प्रखंड में मतदान
साहेबगंज और मोतीपुर प्रखंड में 3 नवंबर को, कांटी और मीनापुर प्रखंड में 15 नवंबर को चुनाव होंगे। गायघाट और बंदरा में 24 नवंबर को, पारू में 29 नवंबर को औराई में 8 दिसंबर को और सबसे अंत में बाढ़ प्रभावित कटरा प्रखंड में 12 दिसंबर को चुनाव होगा।

इसे भी पढ़ें:- बिहार के 534 प्रखंडों में वोटिंग का एक-एक डिटेल, जानिए आपके पंचायत में किस दिन चुनाव
हर फेज की वोटिंग के एक दिन बाद काउंटिंग
बिहार पंचायत चुनाव में रिजल्ट के लिए इस बार ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। हर फेज की वोटिंग के एक दिन बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। यानी मुजफ्फरपुर के जिस भी प्रखंड में जब वोटिंग होगी, उसके करीब 48 घंटे के बाद ये स्पष्ट हो जाएगा वहां किसने बाजी मारी है। पहली बार है जब बिहार पंचायत चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक, 6 पदों पर होने वाले पंचायत चुनाव में सरपंच और पंच के पदों पर बैलेट पेपर के जरिए चुनाव कराया जाएगा। 4 पद जिनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य और जिला परिषद सदस्य के लिए ईवीएम से मतदान कराया जाएगा।

बिहार पंचायत चुनाव : पंचायतों को विकसित करने के लिए चुनाव के बाद घर-घर कराया जायेगा सर्वे

कब-कब होगी वोटिंग
पहला चरण – 24 सितंबर
दूसरा चरण – 29 सितंबर
तीसरा चरण – 8 अक्टूबर
चौथा चरण – 20 अक्टूबर
5वां चरण – 24 अक्टूबर
6वां चरण – 3 नवंबर
7वां चरण – 15 नवंबर
8वां चरण – 24 नवंबर
9वां चरण – 29 नवंबर
10 वां चरण – 8 दिसंबर
11वां चरण – 12 दिसंबर

पंचायत चुनाव जुड़े अहम फैक्ट्स
पहली बार पंचायत चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल होगा। 1 लाख 87 हजार से ज्यादा EVM का इस्तेमाल होगा। 2 लाख 8 हजार से ज्यादा बैलेट बॉक्स का इस्तेमाल होगा। कुल मतदान केंद्र 1,13,891 हैं।

867



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!