Published On: Tue, Aug 10th, 2021

Bihar Panchayat Chunav News: पूर्णिया वालों जान लीजिए अपनी पंचायत का हाल, इस प्रखंड में बदले समीकरण…जानिए वजह


पूर्णिया
बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) की तारीखों का जल्द ऐलान संभव है। इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग लगातार तैयारियों में जुटा हुआ है। वहीं इस बार कई पंचायतों के कुछ हिस्से नगर निकाय में शामिल किए गए हैं। इनमें कुछ पंचायत मुख्यालय वाले गांव भी हैं। यहीं नहीं पंचायतों में नए वार्ड का गठन भी किया गया है। इन बदलावों की वजह से इस चुनाव में सियासी समीकरण बदले हुए नजर आ सकते हैं।

बिल्कुल बदला नजर आएगा चुनावी समीकरण, ये है वजह
बात करें पूर्णिया जिले की तो यहां भवानीपुर प्रखंड के दो पंचायतों को नगर पंचायत बनाए जाने से स्थिति में बड़ा बदलाव आया है। यहां इस बार भवानीपुर पूर्व और भवानीपुर पश्चिम पंचायत को नगर पंचायत में शामिल किया गया है। ऐसे में इस प्रखंड की चौदह पंचायतों में से आगामी चुनाव में बारह पंचायत हो गए हैं, जिस पर मतदान कराया जाएगा। इससे कई मौजूदा पंचायत प्रतिनिधि चुनाव में हिस्सा लेने से वंचित रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- पंचायत चुनाव का काउंटडाउन शुरू, पुलिस ने की खास तैयारी, इन लोगों पर रहेगी नजर
इन पदों पर होंगे मतदान, क्या है तैयारी
जानकारी के मुताबिक, बदले हालात में यहां के प्रखंड प्रमुख आगामी चुनाव में किसी दूसरे क्षेत्र से अपना भाग्य आजमा सकते हैं। इससे कई सीटों पर मुकाबला कांटे का हो जाएगा। अब यहां कुल बारह पंचायतों में कैंडिडेट दावेदारी के लिए उतरेंगे। इनमें मुखिया और सरपंच के लिए 12-12 पदों पर मतदान होंगे। समिति सदस्य के 15, वार्ड सदस्य के 168 और ग्राम कचहरी पंच के लिए कुल 168 पदों के लिए वोटिंग कराई जाएगी। वहीं जिला परिषद की 2 सीटों पर मतदान होगा। इस तरह से प्रखंड क्षेत्र के कुल 377 पदों के लिए आगामी पंचायत चुनाव में घमासान देखने को मिलेगा।

Bihar Panchayat Chunav : पंचायत चुनाव की तैयारी अंतिम चरण में, औरंगाबाद उप विकास आयुक्त ने की बैठक

इस चुनाव में निर्वाचन आयोग ने बनाया है वोटिंग को लेकर ये ‘प्लान’
इस बार पंचायत चुनाव ईवीएम के साथ-साथ बैलेट पेपर से भी कराने का फैसला लिया गया है। 4 पदों के लिए ईवीएम से और 2 पदों (सरपंच, पंच) के लिए बैलेट पेपर से मतदान की तैयारी है। इस बीच कई पंचायतों में बदलाव के साथ ही नए वार्डों का भी गठन किया गया है। ऐसे में उन वार्डों में मतदान को लेकर आयोग ने खास प्लानिंग की गई है। इन वार्डों में पदों के अनुसार ही आरक्षण का निर्धारण किया जाएगा। जिसमें प्रदेश सरकार की ओर से जारी नीति के तहत कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

7362



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!