Published On: Wed, Aug 25th, 2021

Bihar Panchayat Election: नक्सल प्रभावित औरंगाबाद जिले में 10 चरणों में होगा पंचायत चुनाव, 16.5 लाख मतदाता करेंगे मतदान


औरंगाबाद
औरंगाबाद जिले के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। इसमें लगभग 16.5 लाख मतदाता अपने वोट का प्रयोग करेंगे। इसके लिए जिले में 2941 मतदान केंद्रों बनाएं जाएंगे। बिहार पंचायत चुनाव के तहत जिले में जिला परिषद मुखिया, पंचायत समिति, सरपंच, वार्ड सदस्य सहित 6355 पदों के लिए चुनाव कराए जाएंगे।


बिहार पंचायत चुनाव जिले में शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए नक्सल क्षेत्रों में पारा मिलिट्री फोर्स तैनात किया जाएगा। बुधवार को औरंगाबाद जनसंपर्क ऑफिस में डीएम सौरव जोरवाल और एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी दी। एसपी ने कहा कि औरंगाबाद जिले के 11 प्रखंड में 10 चरणों में चुनाव कराने के लिए नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों पर स्टैटिक फोर्स की तैनाती की जा रही है। साथ ही नक्सल प्रभावित मतदान शांतिपूर्ण कराने के लिए लगातार मतदाताओं को जागरूक एरिया डोमिनेशन कार्य किया जा रहा है। (बिहार पंचायत चुनाव से जुड़े सभी बड़े अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें, मिलेगी पूरी जानकारी)

Bihar Panchayat Election: पटना जिले में वोटिंग और काउंटिंग का पूरा शिड्यूल जानिए

औरंगाबाद में भी 10 चरणों में चुनाव कराया जाएगा
औरंगाबाद जिले के डीएम सौरव जोरवाल कहा कि बाकी जिलों की तरह औरंगाबाद में भी 10 चरणों में चुनाव कराया जाएगा। पहला चरण 1 सितंबर से शुरू होगा। 8 दिसंबर को अंतिम चरण में अति नक्सल प्रभावित देव कुटुंबा में चुनाव संपन्न होगा। लगभग 16.5 लाख मतदाता इस चुनाव में भाग लेंगे।

गोपालगंज जिले की 234 पंचायतों में 10 चरण में होगा मतदान, यहां देखिए किस पंचायत में कब पड़ेंगे वोट

2941 मतदान केंद्रों पर होगी वोटिंग: डीएम
डीएम ने बताया कि कुल 2941 मतदान केंद्रों पर लगभग 6 हजार 355 पदों के लिए सभी 200 पंचायतों में चुनाव होंगे। बारुण पंचायत और देव पंचायत, नगर पंचायत में शेष सभी छ: पदों के लिए चुनाव कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति का ईवीएम से चुनाव कराया जाएगा, जबकि सरपंच और वार्ड सदस्य के पदों के लिए बैलट का इस्तेमाल किया जाएगा।

हर फेज की वोटिंग के एक दिन बाद काउंटिंग
बिहार पंचायत चुनाव में रिजल्ट (Bihar Panchayat Chunav Result) के लिए इस बार ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। हर फेज की वोटिंग के एक दिन बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। यानी वोटिंग के करीब 48 घंटे के बाद ये स्पष्ट हो जाएगा किसने बाजी मारी है। पहली बार है जब बिहार पंचायत चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक, 6 पदों पर होने वाले पंचायत चुनाव में सरपंच और पंच के पदों पर बैलेट पेपर के जरिए चुनाव कराया जाएगा। 4 पद जिनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य और जिला परिषद सदस्य के लिए ईवीएम से मतदान कराया जाएगा।

Bihar_Panchayat_Chunav

सांकेतिक तस्वीर



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!