Published On: Mon, Aug 23rd, 2021

Bihar Rain: बारिश के बाद पानी-पानी हुआ पटना, बिहार विधानसभा के बाहर हो गया जलभराव… मुजफ्फरपुर के भी बिगड़े हालात


पटना/मुजफ्फरपुर
नेपाल और तराई क्षेत्रों के साथ-साथ उत्तर बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण जहां नदियों के जल स्तर में इजाफा जारी है, वहीं छोटी नदियां बरसात के कारण कहर बरपा रही हैं। इधर सोमवार को हुई बारिश के बाद राजधानी पटना में कई जगह जलभराव हो गया। बारिश के बाद बिहार विधानसभा के बाहर भी जलभराव हो गया।


इससे पहले भी जून में हुई बारिश के बाद बिहार विधानसभा परिसर में पानी घुस गया था। इतना ही नहीं उपमुख्‍यमंत्री रेणु देवी के आवासीय परिसर में भी पानी भर गया था।

इधर मुजफ्फरपुर जिले के दो तीन प्रखंड के दर्जनों पंचायत के सैकड़ों गांव, छोटी बरसाती नदियों के कहर से उबर नहीं पा रही है। लगातार हो रही बारिश से सकरा प्रखंड के इलाके में इन नदियों के जल स्तर में इजाफा से लोगों की परेशानियां बढ़ गई है। घरों में बाढ़ के पानी के साथ-साथ सड़कों पर कई फीट पानी बह रहा है।

मुजफ्फरपुर के जोगनी पंचायत का हाल बुरा
सकरा प्रखंड के जोगनी पंचायत का हाल तो और भी बुरा है, जहां लोगों को 3 से 4 फीट तक बाढ़ के पानी का दंश झेलना पड़ रहा है। इसे लेकर स्थानीय लोगों के घरों के साथ ही मुख्य सड़क मार्ग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। वहीं घरों में बाढ़ का पानी घुसने के कारण ऊंचे स्थान पर रहने को विवश हो चुके हैं और मदद को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ स्थानीय प्रशासन इनकी कोई भी सुध लेने को तैयार नहीं है।

बारिश से नदी के जल स्तर में इजाफा
लोग बताते हैं कि बीते एक हफ्ते से यहां कदाने नदी के जल स्तर में इजाफा हुआ है, जो लगातार जारी है। जिससे लोग सहमे हुए हैं। वही हरिनंदन ठाकुर ने बताया कि यहां के हालत नदी में आई बाढ़ के कारण इतना खराब हैं कि हजारों लोग अब भी प्रभावित हो चुके हैं। सब अधिकारी को कह- कह कर थक गये लेकिन कोई भी सुध लेने को तैयार नहीं है।

Patna News : भतीजे के हाजीपुर जाने पर भड़के पशुपति पारस, बोले- चिराग पासवान से पूछो काहे बार-बार दौरा कर रहा, क्यों परेशान है?

बांध टूटने के कारण ही बाजार से संपर्क भंग: ग्रामीण
स्थानीय ग्रामीण संतोष बताते हैं कि हालत इतने खराब हो चुके हैं कि नदी के बांध टूटने के कारण ही बाजार से संपर्क भंग हो गया है। ऐसे में हम लोग परेशान हैं। यहां खुद गार्ड के रूप में कार्य कर रहा हूं, ताकि लोग सुरक्षित रहें। उन्होंने बताया कि अपने घर को स्टैंड के रूप में बना दिया है ताकि लोग अपने वाहन को यहां खड़ा कर पैदल जा सके।

डीएम बोले-हालत पर नजर रखे हुए हैं
इस मामले पर जिला अधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि छोटी नदी के जलस्तर में इजाफा हुआ है। इसके कारण कुछ गांव में बाढ़ के हालात हैं लेकिन प्रशासन इसपर नजर रखे हुए हैं और संबंधित क्षेत्र के अधिकारी को निर्देशित दें दिया गया है।

Bihar_rain

बिहार विधानसभा के बाहर जलभराव (फोटो क्रेडिट-एएनआई)



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!