Published On: Mon, Sep 13th, 2021

Career In Home Science: होम साइंस में करियर बनाना है बेहद आसान, मिलती है अच्छी सैलरी


हाइलाइट्स

  • जानें होम साइंस में कैसे बनाएं करियर
  • डिप्लोमा इन होम साइंस जैसे हैं कई कोर्स
  • प्रोडक्शन जॉब के अलावा भी हैं कई विकल्प

Career Opportunities In Home Science: घर का अर्थशास्‍त्र, जिस हम गृह विज्ञान के रूप में जानते हैं, यह व्यक्तियों, परिवारों, समाजों और आसपास के वातावरण के बीच संबंधों को समझने का विज्ञान है। सरल शब्दों में, यह एक घर और अन्य संसाधनों के प्रबंधन की कला है। यह आपको परिवार के पोषण, मानव पर्यावरण, संसाधनों के प्रबंधन और बाल विकास में सुधार के लिए विज्ञान और मानविकी को लागू करने के तरीके सिखाता है। बारहवीं पास करने के बाद छात्रों के पास गृह विज्ञान भी एक सफल करियर बनाने का विकल्प हो सकता है। छात्र गृह विज्ञान के पांच प्रमुख धाराओं में से किसी एक में पाठ्यक्रम का विकल्प चुन सकते हैं। इसमें कपड़ा और परिधान विज्ञान, संसाधन प्रबंधन, संचार और विस्तार, पोषण और खाद्य और मानव विकास शामिल है।

कोर्स एवं योग्यता (Courses And Qualifications)
अगर आप 12वीं के बाद गृह विज्ञान में अपना करियर बनाना चाहते हैं और बीएमसी करने की सोच रहे हैं, तो आपको फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी। कई संस्थान नेचुरल साइंसेज, फिजिकल साइंसेज, एग्रीकल्चर साइंसेज एवं होम साइंस में वोकेशनल कोर्सेज वालों को भी दाखिला देते हैं, जबकि इसमें पीजी डिप्लोमा अथवा डिप्लोमा करने के लिए किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से स्नातक होना आवश्यक है। होम साइंस में एमएससी करने के लिए छात्र के पास किसी संस्थान से बीएससी अथवा उसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। साथ ही पीएचडी करने के लिए होम साइंस में एमएससी अथवा उसके समकक्ष योग्यता होनी आवश्यक है।

वहीं गृह विज्ञान में ग्रेजुएशन के बाद फैशन डिजाइनिंग, डाइटिटिक्स, परामर्श, समाज कार्य, विकास अध्ययन, आंत्रप्रन्यॉरशिप, जन संचार और कैटरिंग टेक्नोलॉजी आदि विषयों में भी मास्‍टर की जा सकती है। इस विषय के विद्यार्थियों के पास बीएड करने का भी विकल्प रहता है।
इसे भी पढ़ें: English Tips: इंग्लिश एग्‍जाम में बिल्कुल न करें ये गलतियां, जानें तैयारी का सही तरीका

गृह विज्ञान के पाठ्यक्रम (Home Science Courses)

  1. डिप्लोमा इन गृह विज्ञान (Diploma in Home Science)
  2. बीएससी इन गृह विज्ञान (BSc in Home Science)
  3. बीएससी (ऑनर्स) गृह विज्ञान (BSc (Hons) Home Science)
  4. बीएचएससी व बीएससी (ऑनर्स) खाद्य एवं पोषण (BHSc & BSc (Hons) Food & Nutrition)
  5. बीएससी (ऑनर्स) मानव विकास (BSc (Hons) Human Development)
  6. एमएससी गृह विज्ञान व पीएचडी (MSc Home Science & PhD)

यहां बना सकते हैं करियर (Career In Home Science)
प्रोडक्शन जॉब (Production Job)
इस क्षेत्र में अंतर्गत फूड प्रिजरवेशन, ड्रेस मेकिंग, कुकिंग आदि आते हैं तथा इसमें स्नातक छात्र टेक्सटाइल बिजनेस, फैशन डिजाइनिंग के साथ-साथ होटल एवं फूड इंडस्ट्री में काम कर सकते हैं।

रिसर्च जॉब (Research Job)
रिसर्च के क्षेत्र में प्रमुख विषय जैसे मदर्स, फार्मर्स, विलेजर्स, फूड वैल्यू, फूड आइटम्स आदि को शामिल किया गया है। इसमें प्रयोगशालाओं में रिसर्चर, साइंटिस्ट के रूप में काम करना होता है।

सेल्स जॉब (Sales Job)
यहां पर फूड आइटम्स का सेल्स प्रमोशन खासकर बेबी फूड संबंधी कार्य किया जाता है। इसमें अनुभव और जानकारी की दृष्टि से होम साइंस के ग्रेजुएट उपयुक्त होते हैं।

सर्विस जॉब (Service Job)
किसी होटल, रेस्तरां, टूरिस्ट रिजॉर्ट, कैटरिंग सेंटर में हाउस कीपिंग डिपार्टमेंट एवं देखरेख संबंधी कार्य किए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त भी इसमें कई तरह के अवसर हैं।
इसे भी पढ़ें: Career In Computer Networking: कंप्‍यूटर नेटवर्किंग में बनाएं करियर, नहीं है जॉब्‍स की कमी

टीचिंग जॉब (Teaching)
अगर आपके पास होम साइंस में बैचलर डिग्री है तो आप किसी प्राइमरी स्कूल में, पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होने पर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में तथा पीएचडी डिग्री होने पर कॉलेज में प्रोफेसर की जॉब कर सकती हैं।

टेक्निकल जॉब (Technical Job)
आज के समय में कई मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री होम साइंस में स्नातकों को रिसर्च असिस्टेंट की भूमिका में रखना आवश्यक समझती हैं, यहां पर उन्‍हें अच्‍छी सैलरी भी मिल जाती हैं।

जॉब प्रोफाइल (Job Profiles)
गृह विज्ञान में ग्रेजएशन व पोस्‍ट ग्रेजुएशन करने के बाद आप कई क्षेत्र में विभिन्‍न जॉब प्रोफाइल पर रहकर कार्य कर सकते हैं। इनमें मुख्‍य रूप से इंटीरियर डेकोरटर, ड्रेस डिजाइनर, डायटीशियन, न्यूट्रीशनिस्ट, महिला बाल विकास अधिकारी, टीचर, टीवी या रेडियो कलाकार, प्रसार कार्यकर्ती, फूड टेक्नोलॉजिस्ट व मैनजर मुख्‍य है।

सैलरी
अगर आप गृह विज्ञान में ग्रेजुएशन करने के बाद प्रेशर के तौर पर नौकरी शुरू कर रहे हैं तो आप 2 से 3 लाख रुपये सालाना सैलरी पा सकते हैं। एक साल के अनुभव के बाद यह वेतन 4 से 5 लाख रुपये तक हो सकता है। वहीं रिसर्च, एजुकेशन या कैटरिंग क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का अच्छा वेतन मिलता है।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!