Published On: Tue, Aug 31st, 2021

Career In Photography: फोटोग्राफी का है शौक तो ऐसे बनाएं करियर, इन कोर्सेज से मिलेगी हाई सैलरी


Career In Fine Art Photography: फोटोग्राफी एक ऐसी कला है, जिसका उपयोग हर कोई करना चाहता है, लेकिन इसमें माहरत हासिल करने के लिए बहुत अभ्यास और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। एक फोटोग्राफर उन चित्रों का निर्माण करते हैं जो एक कहानी बताते हैं, एक आंतरिक संदेश देते हैं या एक घटना रिकॉर्ड करते हैं। आज के समय में जिस तरह से विज्ञापन और मीडिया के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है, उससे फोटोग्राफी के क्षेत्र में जॉब्‍स ऑप्‍शन में लगातार बढ़ोत्‍तरी हो रही है। इस समय सबसे ज्‍यादा पैसे फैशन और वाइल्‍ड लाईफ फोटोग्राफर बनने में है, इसमें आप एडवेंचर के साथ प्रतिमाह लाखों रूपए कमा सकते हैं।

फोटोग्राफी के लिए योग्यता
फोटोग्राफी जिन लोगों का जुनून है उन लोगों के लिए किसी भी तरह की योग्यता की जरूरत नहीं है, लेकिन इसके बाद भी अगर आप इसके लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते है तो 12वीं के बाद इसके कई तरह के कोर्स में एडमिशन लेकर प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीख सकते है। 12वीं के बाद फोटोग्राफी में कई तरह के डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स होते है उनमें दाखिला लिया जा सकता है। आप 12वीं में सफलता प्राप्त कर लेने के बाद बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स का कोर्स करके डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इस पूरे कोर्स को करने के लिए आपको तीन साल का समय देना होता है, जिसमें आपको फोटॉग्राफी करने के साथ- साथ अच्छी राइटिंग के बारे में भी सिखाया जाता है। इसके अलावा आपको फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का भी ज्ञान होना जरूरी है ताकि अपनी फोटोग्राफी स्किल को और अधिक निखारा जा सके।

फ़ोटोग्राफ़र बनने की फायदा

  1. फोटोग्राफर बनने पर नए नए जगह घुमने का मौका मिलता है।
  2. फोटोग्राफी एक रचनात्मक कैरियर है और यह एक व्यक्ति के रचनात्मक कौशल को विकसित करता है।
  3. एक लोकप्रिय और उच्च कुशल फोटोग्राफर को भारत में अधिक भुगतान किया जाता है।
  4. अगर आप खुद को एक कुशल फोटोग्राफर के रूप में प्रतिष्ठित कर पाए, तो आपको पैसे की चिंता करने की जरुरत नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें:Career Tips: बनना चाहते हैं Exhibition Designer, ये हैं बेस्ट कोर्स और जॉब

फ़ोटोग्राफ़र का करियर

फोटो पत्रकार
फोटोग्राफर्स जो सामाजिक मुद्दों को कवर करते हैं और उन्हें विभिन्न समाचार पत्रों में भेजते हैं, उन्हें फोटो जर्नलिस्ट कहा जाता है। ये पत्रकार फ्रीलांसरों के रूप में भी काम कर सकते हैं।

इवेंट फ़ोटोग्राफ़र
यह फ़ोटोग्राफ़र किसी भी कार्यक्रम जैसे पार्टियों, शादी, कुछ उत्पादों, समारोहों आदि के शुभारंभ को प्रस्तुत करते हैं। ये फ़ोटोग्राफ़र हजारों लोगों के साथ एक बड़े संगीत कार्यक्रम की तस्वीरें लेने के लिए अनुभावी होते हैं।

वन्यजीव फोटोग्राफर
यह विभिन्न चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े होते हैं और वन्यजीवों के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं उन्हें वन्यजीव फोटोग्राफर कहा जाता है। इन फोटोग्राफरों को विभिन्न प्रकार के पक्षियों, जानवरों आदि के चित्र लेने के लिए जाना जाता है।

फैशन फोटोग्राफर
वह फोटोग्राफर्स जो मॉडल की तस्वीरें लेते हैं और कैमरे में किसी व्यक्ति की सुंदरता को देखते हैं उन्हें फैशन फोटोग्राफर कहा जाता है। ये फोटोग्राफर स्टूडियो और बाहरी स्थानों पर भी काम करते हैं।
इसे भी पढ़ें:Work From Home: काम के बीच बच्चों को ऐसे सिखायें नयी चीजें, पढ़ाई में लगेगा मन, बोरियत होगी दूर

एरियल फ़ोटोग्राफ़र
यह फोटोग्राफर समाचार, व्यापार, औद्योगिक, वैज्ञानिक या सैन्य उद्देश्यों में उपयोग के लिए प्राकृतिक आपदाओं, युद्ध या उड़ान में विमान से समान स्थितियों के तहत स्थानों, इमारतों, परिदृश्य इलाकों की हवाई तस्वीरें लेते हैं।

विज्ञापन फोटोग्राफर
विज्ञापन एजेंसियों में काम करने वाले फोटोग्राफर जो किसी विशेष विज्ञापन के लिए तस्वीरें लेते हैं, उन्हें विज्ञापन फोटोग्राफर कहा जाता है। इनका काम विज्ञापन की तस्वीरों को क्लिक करना होता है।

फोटोग्राफर की सैलरी
फोटोग्राफर की सैलरी उसके सब्‍जेक्‍ट पर निर्भर करती है, अगर वह नार्मल फोटोग्राफर है तो प्रतिमाह वह 10 से 30 हजार रूपए कमा सकता है, वहीं अगर वह फैशन या फिर वाइल्‍ड लाईफ फोटोग्राफर है तो वह प्रतिमाह लाख से लेकर करोड़ो रूपए कमा सकता है। यह निर्भर करत है कि वह किस स्‍तर की फोटो ले सकता है।

यहां से कर सकते हैफोटोग्रॉफी का कोर्स

  1. फरग्युसन कॉलेज, पुणे
  2. सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज, मुंबई
  3. ए.जे.के मास कम्युनिकेशन सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  4. दिल्ली स्कूल ऑफ फोटोग्रॉफी, दिल्ली
  5. फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  6. नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ फोटोग्राफी, मुंबई
  7. इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर डेवलपमेंट इन एजुकेशन एंड एडवांस्ड स्टडीज, अहमदाबाद



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!