Published On: Thu, Aug 12th, 2021

CAT Exam Tips: नॉन-इंजीनियर भी आसानी से पास कर सकते हैं कैट एग्जाम, अपनाएं ये ट्रिक्स


हाइलाइट्स

  • क्या है कैट एग्जाम?
  • कैट एग्जाम की तैयरी कैसे करें?
  • जानें कौन-सी टिप्स करेंगी मदद

Cat Exam Tips In Hindi: हर साल लाखों छात्र ग्रेजुएशन की परीक्षा पास कर कॉर्पोरेट जगत में अपना कॅरियर बनना चाहते हैं, इस सपने को पूरा करने के लिए मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) एक आकर्षक विकल्प है, लेकिन इसके लिए कैट(CAT) क्रैक करना जरूरी है। ऐसा माना जाता है कि कैट परीक्षा क्लियर करना इंजीनियर्स के लिए दूसरे उम्मीदवारों की तुलना में काफी आसान होता है। इस परीक्षा को पास कर वे टॉप बिजनेस स्कूलों में दाखिला ले सकते हैं। हालांकि अब स्थिति बदल रही है। पिछले कुछ वर्षों में ऐसे छात्रों ने इस परीक्षा में टॉप किया है, जिनका इंजीनियरिंग बैकग्राउंड नहीं था।

अब इस परीक्षा में हर साल नॉन इंजीनियरिंग के ऐसे करीब 40 फीसदी छात्र शामिल होते होते हैं। भारत में आई.आई.एम. द्वारा आयोजित कैट परीक्षा का सबसे अधिक महत्व है। इसलिए छात्रों के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करना आसान नहीं होता है

कैट परीक्षा क्‍या है (what is CAT exam)
आई.आईएम. द्वारा आयोजित कैट अर्थात कॉमन एडमिशन टेस्ट एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। जिसमें प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र शामिल होते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद छात्र देश के किसी भी टॉप कॉलेज में दाखिला लेकर एम.बी.ए कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं होती है।

नॉन इंजीनियर कैसे करें तैयारी
कैट की तैयारी करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है, हालांकि नॉन इंजीनियरिंग वालों के लिए यह थोड़ा कठिन जरूर है। हालांकि अगर आप स्पष्ट बुद्धि और अत्यधिक दृढ़ संकल्प के साथ इसकी तैयारी करें तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।
इसे भी पढ़ें:Job Opportunities: पॉलिटिकल साइंस से किया है ग्रेजुएशन, तो पा सकेत हैं ये हाई सैलरी वाली जॉब्स

कैट के पाठ्यक्रम की लें जानकारी
कैट की तैयारी शुरू करने से पहले इसके पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी लें। आपको इसके लिए पिछले कुछ वर्षों में हुए कैट के प्रश्न पत्र का अध्ययन करना चाहिए। इसके साथ ही आप इंटरनेट की सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं। कैट की तैयारी के लिए बाजार में उपलब्ध किसी अच्छे प्रकाशन की पुस्तक खरीदें। आपके घर या आस-पास कोई छात्र अथवा किसी कोचिंग संस्थान से सहायता प्राप्त करें जो कैट से संबंधित तैयारी में आपकी मदद कर सके या आपके सवालों को हल कर सके। आप रोजाना कम से कम 3 घंटे अध्ययन जरूर करें। रोजाना नियमित रूप से अखबार पढ़ें और न्यूज़ देखें।

शॉर्टकट्स सीखें
कैट की परीक्षा पूरी तरह से ऑब्जेक्टिव होती है, इसलिए उम्मीदवारों को सभी शॉर्टकट और ट्रिक्स की जानकारी रखनी चाहिए। जब आप ट्रिक और शॉर्टकट के साथ प्रश्न हल करते हैं तो आपके उत्तर सही होने की संभावना बढ़ जाती है। क्रिटिकल रीजनिंग सेक्शन के लिए उम्मीदवारों को खास ट्रिक्स की जानकारी होनी जरूरी है, जिससे वो प्रश्नों की गहराई में जाए बिना आसानी से कैलकुलेट करके सही उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

समय का प्रबंधन करें
यह ऐसी परीक्षा है जिसकी तैयारी के लिए समय प्रबंधन बहुत जरूरी है। परीक्षा में कई तरह के प्रश्न होते हैं इन प्रश्नों में से सबसे पहले उनको हल करें जिनको आप अच्छी तरह हल कर सकते हैं। जितने सवालों के जवाब आप जानते हैं उन सभी के जवाब देने के बाद उन प्रश्नों को हल करें जिनमें आपको अधिक समय लगने वाला है। इससे आपका कीमती समय व्यर्थ नहीं जाएगा। परीक्षा में बहुत विषयों से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए प्रत्येक विषय को बराबर समय दें।
इसे भी पढ़ें:World Top 10 Exams: जानें ऐसे टॉप 10 एग्जाम, जिन्हें पास करना सभी के लिए मुश्‍किल

निरंतर करें अभ्यास
कैट परीक्षा में बेहतर परसेंटाइल स्कोर पाने के लिए अभ्यास करना बहुत जरूरी है। जितना हो सके, डीआई और एलआर सेक्शन के हर प्रकार के प्रश्न को हल करने की प्रैक्टिस करें। जब आप रोजाना अभ्यास के साथ सभी महत्वपूर्ण विषयों को अच्छी तरह समझ लेंगे तो ऑपकी काफी परेशानी हल हो जाएगी। अंग्रेजी भाषा के सेक्शन के लिए, उम्मीदवारों को रोजाना अखबार पढ़ना चाहिए। इससे उनकी शब्दावली बेहतर होगी और साथ ही रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन और व्याकरण के प्रश्नों की प्रैक्टिस भी हो जाएगी।

न लें ज्‍यादा दबाव
भारतीय छात्रों में यह आदत बहुत देखी जाती है कि जब परीक्षा के कुछ दिन बचते हैं तो वे और भी अधिक समय तक अध्ययन करने लगते हैं। यह हमेशा सही नहीं होता। इस जैसे बड़े स्तर की परीक्षा के लिए आपका मस्तिष्क शांत होना चाहिए। इसलिए जब परीक्षा के दिन नजदीक आ जाए तो आप नई चीजों को याद करने की जगह पुरानी याद की हुई चीजों का रिवीजन करें।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!