Published On: Sun, Aug 15th, 2021

पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा और IAF हेलिकॉप्‍टर्स बरसाने लगे फूल, लाल किले पर पहली बार दिखा यह नजारा

नई दिल्‍ली
75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से पहली बार एक खास नजारा दिखा। पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तिरंगा फहराने के बाद समारोह स्थल पर वायुसेना के दो एमआई-17 1वी हेलीकॉप्टरों से पुष्पवर्षा की गई। दोनों हेलीकॉप्टरों ने अमृत फॉर्मेशन में पुष्प वर्षा की। पहले हेलीकॉप्टर के कप्तान विंग कमांडर बलदेव सिंह बिष्ट थे वहीं दूसरे हेलीकॉप्टर की कमान विंग कमांडर निखिल मेहरोत्रा ने संभाली। दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच पुष्प वर्षा के बाद प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को संबोधित किया।

लोगों को खूब पसंद आई फूलों की बारिश
दर्शकों में मौजूद ऋतिका जोशी ने वायुसेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा पुष्पवर्षा के अपने अनुभव के बारे में कहा, ‘‘फूलों की पंखुड़ियां हम सभी पर बरस रही थीं, देखने लायक नजारा था। हम कमांडरों को सलाम करते हैं।’’ एक अन्य दर्शक शुभांशु शर्मा के मुताबिक हवा में तिरंगे गुब्बारों को छोड़ना समारोह की खास बात थी। उन्होंने कहा, ‘‘इस साल वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने पुष्पवर्षा की। यह दृश्य मंत्रमुग्ध करने वाला था जिससे हमारे दिल सैन्य बलों के प्रति सम्मान से भर गए।’’


इन्‍हें भेजा गया था न्‍योता
रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले 32 खिलाड़ियों और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के दो अधिकारियों को लाल किले में आयोजित समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। भाला फेंक स्पर्धा में भारत को पहली बार स्वर्ण पदक जिताने वाले खिलाड़ी और सेना में सूबेदार नीरज चोपड़ा सहित ओलंपिक के बत्तीस विजेता इन खिलाड़ियों में शामिल रहे।

अदृश्य शत्रु कोविड-19 से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कोरोना योद्धाओं के सम्मान में लाल किले की प्राचीर के दक्षिण की ओर एक अलग ब्लॉक का निर्माण किया गया था।

Independence-Day

Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!