Published On: Fri, Aug 13th, 2021

Ind v Eng 2nd Test: लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर दूसरे दिन क्यों छाया रहा लाल रंग, जानें


नई दिल्ली
भारत और इंग्लैंड के बीच जारी सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पूरी तरह लाल रंग में रंगा हुआ था। इंग्लैंड के खिलाड़ी जब मैदान पर उतरे तो उनके सिर पर लाल टोपी था। खिलाड़ियों की जर्सी पर उनका नाम और नंबर भी लाल रंग में लिखा हुआ था।

दूसरे दिन मैदान पर क्रिकेट के साथ-साथ ‘रेड फोर रूथ’ (Red for Ruth) नाम से जागरुकता फैलाने का भी काम किया गया। रूथ डे के लिए वार्षिक रेड त्रासदी का सामना करने पर माता-पिता और बच्चों के लिए समस्याओं के बारे में जागरुकता बढ़ाने में मदद करेगा।

दरअसल इस फाउंडेशन की स्थापना इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस (Andrew Strauss) ने अपनी दिवंगत पत्नी रूथ की याद में की थी। दिसंबर 2018 में सिर्फ 46 साल की उम्र में नॉन स्मोकिंग लंग कैंसर से उनकी मौत हो गई थी।

यह फाउंडेशन टेस्ट मैच के दौरान उन माता-पिता और बच्चों के लिए फंड इकट्ठा करने का काम करती है, जो परिवार हादसों के चलते बिखर जाते हैं। स्ट्रॉस अपने बेटों सैम (15) और लुका (13) के साथ लाल सूट में तीसरे ‘रेड फॉर रूथ’ दिन के लिए शुक्रवार को लॉर्डस में थे।

Rishabh Pant Surpasses MS Dhoni: ऋषभ पंत ने 37 रन की पारी खेल धोनी का तोड़ा रेकॉर्ड, ‘होम ऑफ क्रिकेट’ पर हासिल की बड़ी उपलब्धि
भारत की पहली पारी 364 रन पर सिमटी
पेसर मोहम्मद सिराज के डबल धमाल के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी में 119 रन पर 3 विकेट झटक लिए। दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान जो रूट 48 और जॉनी बेयरस्टो 6 रन बनाकर नाबाद लौटे।

मेजबान टीम भारत के पहली पारी में बनाए गए 364 रन से अभी भी 245 रन पीछे है जबकि उसके 7 विकेट शेष हैं। भारत की ओर से सिराज ने दो जबकि मोहम्मद शमी ने एक विकेट चटकाए।

केएल राहुल ने लॉर्ड्स में जड़ी सेंचुरी, जानें किस भारतीय के नाम है इस ऐतिहासिक मैदान पर सबसे अधिक शतक
लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन 3 विकेट पर 276 रन बनाने वाली टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 364 रन बनाए। उसके लिए सबसे अधिक केएल राहुल ने 129 रन की पारी खेली, जबकि इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 62 रन देकर 5 विकेट झटके। मार्क वुड और रॉबिन्सन के नाम दो-दो विकेट रहे।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!