Published On: Sat, Aug 14th, 2021

स्वतंत्रता दिवस 2021 दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी यहां है विवरण

Independence Day 2021 आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 10 बिंदुओं में जारी एडवायजरी, लाक किले के आस-पास सुबह 4 से 10 बजे तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा यातायात

नई दिल्ली। 5 अगस्त स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day 2021 ) की सुबह लाल किले ( Red Fort ) पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) देश को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लेकर राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी प्रमुख जगहों पर सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस तथा सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। लाल किले की सुरक्षा व्यवस्था ड्रोन के जरिए की जाएगी।

दिल्ली पुलिस ने इसके लिए दो तरह के पास भी जारी किए हैं, एक तिकोनाकारण और एक वर्गाकार पास। ट्राइंगल पास वाले वाहनों को लाल किला परिसर से गुजरने की अनुमति दी जाएगी जबकि चौकोर पास वाले वाहनों को लाल किले की पार्किंग से दूर ही रोक दिया जाएगा।

केवल चुनिंदा लोगों को ही अंदर आने की अनुमति दी जाएगी। बाकी लोग अपने घर पर बैठे-बैठे दूरदर्शन चैनल पर इसे देख सकेंगे।

15 अगस्त को यातायात व्यवस्था तथा सुरक्षा व्यवस्था दोनों सही से रहें इसके लिए 13 अगस्त को भी एक ट्रायल किया गया था। इसी के अनुरूप 15 अगस्त को व्यवस्था की गई है जो बिंदुवार इस प्रकार रहेगी।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के 10 पॉइंट

1. लाल किले के आसपास आम जनता के लिए यातायात सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद रहेगा। क्षेत्र में अधिकृत वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी।

2. आठ रास्ते आम जनता के लिए सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद रहेंगे। इनमें, नेताजी सुभाष मार्ग, एसपी मुखर्जी मार्ग, लोथियन रोड, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड के साथ लिन रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, रिंग रोड राजघाट से आईएसबीटी और आउटर रिंग रोड आईएसबीटी से इंद्रप्रस्थ फ्लाईओवर वाले रास्ते शामिल हैं।

3. बिना पार्किंग लेबल वाले वाहनों को सी-हेक्सागन इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, निजामुद्दीन ब्रिज से आईएसबीटी तक रिंग रोड और बाहरी रिंग से बचना चाहिए।

4. राजधानी के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों की ओर जाने वाले यात्रियों को यमुना-पुष्ता रोड-जीटी रोड पार करने के लिए अरबिंदो मार्ग-सफदरजंग रोड, कनॉट प्लेस-मिंटो रोड और निजामुद्दीन ब्रिज से वैकल्पिक मार्ग लेना होगा।

5. पूर्व-पश्चिम गलियारे की ओर जाने वाले लोग DND,NH24, विकास मार्ग, विकास मार्ग-डीडीयू मार्ग और बुलेवार्ड रोड-बाराफ खाना से वैकल्पिक मार्गों का अनुसरण कर सकते हैं।

6. शांतिवन की ओर जाने वाला गीता कॉलोनी पुल बंद रहेगा। लोअर रिंग रोड से आईएसबीटी कश्मीरी गेट से शांतिवन की ओर और आईपी फ्लाईओवर से राजघाट की ओर वाहनों का उपयोग प्रतिबंधित है।

7. निजामुद्दीन पुल और वजीराबाद पुल पर मालवाहक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध 14 अगस्त की मध्यरात्रि से लागू हो जाएगा जो रविवार को सुबह 11 बजे तक रहेगा।

8. 14 अगस्त की मध्यरात्रि से 15 अगस्त की रात 11 बजे तक महाराणा प्रताप और सराय काले खां आईएसबीटी में अंतरराज्यीय बसों की अनुमति नहीं होगी।
इसी अवधि के दौरान, DTC बसें ISBT और एनएच-24/एनएच टी-पॉइंट के बीच के खंड पर नहीं चल सकती हैं।

9. लाल किला, जामा मस्जिद और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर समाप्त होने वाली बसों को बंद या डायवर्ट किया जाएगा। सुबह 10 बजे के बाद सामान्य सेवाएं बहाल हो जाएंगी।

हालांकि, स्वतंत्रता दिवस समारोह के स्थल के पास रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनलों और अस्पतालों के वैकल्पिक मार्ग उपयोग के लिए खुले रहेंगे।

10. अतिरिक्त सुरक्षा उपायों में, दिल्ली पुलिस ने 16 अगस्त तक पैरा-ग्लाइडर, हैंग ग्लाइडर, पैरा-मोटर, यूएवी, दूर से चलने वाले विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, क्वाडकॉप्टर आदि के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।
इसके अतिरिक्त, कैमरों, दूरबीनों का उपयोग, हैंडबैग, ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट लाइटर, टिफिन बॉक्स, पानी की बोतलें, लंच बॉक्स, छाता और रिमोट कंट्रोल कार की चाबियां भी प्रतिबंधित हैं।

Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!