Published On: Mon, Jun 14th, 2021

Katihar News: बिहार के विकास के दावों की पोल खोल रहा ‘बंकू टोला’, 7 दशक बाद भी नहीं पहुंची सड़क


कटिहार
बिहार की नीतीश सरकार राज्य में हर घर में पानी, गांव तक पक्की सड़क जैसे विकास के बड़े बड़े दावे करती है। लेकिन इन दावों की पोल कटिहार जिले के फलका प्रखंड के बंकू टोला में खुल जाती है। बंकू टोला गांव के लोग आजादी के बाद यानी सात दशक के बाद से अब तक मूलभूत समस्याओं से जूझ रहे हैं। यहां गांव तक पहुंचने के लिए कोई सड़क नहीं है। अगर गांव में कोई बीमार पड़ जाए तो मुख्य सड़क तक लाने के लिए ग्रामीणों उसे चारपाई पर रखकर करीब दो किमी तक पैदल चलते हैं।


यहां की निवासी गीता देवी वर्षों से परेशान है क्योंकि गांव तक पहुंचने के लिए अब तक कोई सड़क नहीं है। कई बार क्षेत्र के नेताओं ने आश्वासन जरूर दिया था लेकिन अब तक जमीन पर कोई काम हुआ नहीं है। ग्रामीण राजकुमार मुंडा कहते हैं कि हालात तो बाढ़ के समय और खराब हो जाते हैं लेकिन करें भी तो क्या करें। अब तक कोई उनके इलाके में विकास की सुध लेने नहीं पहुंचा है।

चिराग को झटका, लोकसभा अध्यक्ष ने पशुपति पारस को माना लोजपा संसदीय दल का नेता

‘गांव में कोई अपनी बेटी की शादी नहीं करवाना चाहता’
वृद्ध ग्रामीण दुखी दास कहते हैं कि कटिहार जिले के फलका प्रखंड में कई गांव का कायाकल्प हुआ है लेकिन न जाने क्यों उनके गांव बंकू टोला के हालात अभीतक नहीं बदले। अब तो हालात ये हो गए हैं कि इस गांव में कोई अपनी बेटी की शादी नहीं करवाना चाहता है।

गांव में पगडंडी के सहारे होता है आना जाना
लगभग 500 आवादी वाले इस गांव में पहुंचने के लिए मुख्य सड़क के नाम पर कुछ है ही नहीं। आम दिनों में लोग पगडंडी के सहारे आना-जाना तो करते हैं। लेकिन बाढ़ की दस्तक के बीच ग्रामीण अभी से ही दहशत में आने लगे हैं। सबसे खराब हालत किसी के बीमार पड़ने पर होती है। बीमार मरीज को मुख्य सड़क या अस्पताल तक लाने के लिए ग्रामीण उसे खटिया पर लादकर कई किलोमीटर तक पैदल चलकर इलाज के लिए जाते हैं। ऐसे में ग्रामीण सरकार के विकास के दावों पर सवाल उठाते हुए जल्द उनके इलाके में विकास की रोशनी जलाने की मांग कर रहे हैं।

बिहार पुलिस का कारनामा, जहानाबाद में मृत युवक के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट में मुकदमा दर्ज

सांसद बोले- नीतीश सरकार विकास के लिए गंभीर, जल्द दिखेगा असर
इलाके के विकास की हालात पर सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी कहते हैं कि कटिहार, कोढ़ा विधानसभा के यह इलाका पूर्णिया संसदीय क्षेत्र में आता है। हालांकि सरकार पूरे बिहार में विकास के कार्य को लेकर गंभीर हैं और जल्द ही इस इलाके में भी काम संपन्न होगा क्योंकि बिहार सरकार सुदूर इलाके तक सड़क मार्ग को लेकर काफी गंभीर है। जिसका असर जल्द देखने को मिलेगा।

Katihar

चारपाई पर मरीज को ले जाते युवक



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!