Published On: Fri, Sep 10th, 2021

MNNIT रैंकिंग में पांच पायदान ऊपर, ट्रिपलआईटी को भी शीर्ष संस्थानों में स्थान


NIRF Ranking : मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रोद्यौगिकी संस्थान एमएनएनआईटी को देशभर के शीर्ष 300 तकनीकी संस्थानों में इस बार 42वां स्थान मिला है। पिछले साल संस्थान 48वें स्थान पर था। वहीं पहली यानी ओवरऑल रैंकिंग में संस्थान देशभर में 88वें स्थान पर है जबकि पिछले साल 93वें स्थान पर था। स्पष्ट है कि संस्थान दोनों श्रेणी में पांच पायदान ऊपर आया है। एमएनएनआईटी को इंजीनियरिंग संस्थानों में 2016 में टॉप-100 तकनीकी संस्थानों में 23वां स्थान मिला था। जो 18 पायदान की गिरावट के साथ 2017 में 41वें क्रम पर पहुंच गया था। 2018 की रैकिंग में संस्थान 48वें स्थान पर चला गया था। 

ट्रिपलआईटी : शीर्ष संस्थानों में स्थान
ट्रिपलआईटी के लिए 2021 की रैंकिंग अच्छी रही। गत वर्ष की तुलना में इसकी रैंकिंग में काफी सुधार आया है। देश के शीर्ष 300 तकनीकी संस्थानों की सूची में इसे 87वां स्थान मिला है। पिछले वर्ष संस्थान देशभर के टॉप-100 तकनीकी संस्थानों से बाहर 103वें स्थान पर था। सूचना प्रौद्योगिकी के शिक्षा और शोध के लिए समर्पित यह संस्थान बिल्कुल अलग प्रवृत्ति का है इसलिए संस्थान का मूल्यांकन देश के तकनीकी संस्थानों में ही करना उचित रहता है। 

शिक्षा मंत्री की ओर से जारी रिपोर्ट से स्पष्ट है कि तकनीकी संस्थानों में इसकी स्थिति में काफी सुधार हुआ है। 16 पायदान की बढ़त किसी भी संस्थान के लिए मायने रखती है, वह भी तब जबकि उसका मूल्यांकन ऐसे संस्थानों के साथ किया जाए, जहां इंजीनियरिंग के स्नातक और परास्नातक के पाठ्यक्रम यहां की अपेक्षा अधिक हैं।  यही वजह है कि देशभर के ट्रिपलआईटी एनआईआरएफ में अपनी रैंकिंग के लिए अलग श्रेणी बनाने की मांग भी कर रहे हैं। 
 



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!