Published On: Sat, Sep 4th, 2021

Only second dose of corona vaccine in the campaign on 06-07 September


बेगूसराय। हमारे प्रतिनिधि

बिहार सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में मिशन सकेंड डोज चैलेंज के तहत जिले में प्रस्तावित टीकाकरण अभियान के दौरान केवल “सकेंड डोज” के लिए ड्यू व्यक्तियों का ही टीकाकरण किया जाएगा। यह अभियान 6 व 7 सितंबर को चलाया जाएगा। डीएम ने कहा कि इसके लिए आवश्यक है कि न सिर्फ सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं अपितु मिशन सकेंड डोज चैलेंज के तहत आयोजित अभियान के मूल उद्येश्यों का भी व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चत करें।ताकि अभियान के दौरान केवल सकेंड डोज ड्यू वाले व्यक्ति ही टीकाकरण सत्र पर टीकाकरण के लिए आएं। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत आशा कार्यकर्ताओं को ड्य़ू लिस्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। ताकि ऐसे सभी चिह्नित लोगों से पूर्व में ही समन्वय स्थापित किया जा सके।

डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने दिनांक 06-07 सितंबर को जिले भर में आयोजित कोविड टीकाकरण अभियान के मद्देनजर आवश्यक तैयारियों की सुनिश्चतता के लिए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से शनिवार को एसडीओ, बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, प्रखंड शिक्षा अधिकारी, सभी थाना प्रभारी, सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी, सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधक (जीविका) के साथ बैठक की। इस अवसर पर सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी अधिकारी, जिला जन-संपर्क अधिकारी, केयर इंडिया सहित अन्य डेवलपमेंट पार्टनर्स के प्रतिनिधि आदि मौजूद थे।

डीएम ने बीडीओ को भी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से ड्य़ू लिस्ट प्राप्त कर जनप्रतिनिधियों, पंचायत सचिव, आवास सहायक, विकास मित्र आदि के साथ साझा करने का निर्देश दिया। ताकि अभियान के दौरान दूसरे डोज के लिए लंबित शत-प्रतिशत पात्र लाभुक टीकाकरण के लिए आ सकें। आमजनों से अपील करते हुए कहा कि 06-07 सितंबर को प्रस्तावित टीकाकरण अभियान के दौरान प्रथम डोज के लिए टीकाकरण केंद्र पर नहीं आएं।क्योंकि इस दौरान केवल कोविड टीकाकरण का दूसरा डोज ही दिया जाएगा। जिलेवासियों से धैर्य रखने की अपील करते हुए कहा है जिला के सभी पात्र व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण अभियान के तहत किया आच्छादित किया जाएगा। इसलिए टीकाकरण केंद्र पर अनावश्यक भीड़ से बचें। उन्होंने केंद्र पर मास्क लगाने तथा प्रशासन को सहयोग करने की भी अपील की।

400 से बढ़ाकर 700 कंप्यूटर ऑपरेटर तैनात

इसी क्रम में डीएम ने अभियान के दौरान पर्याप्त संख्या में वेरिफायर (कंप्यूटर ऑपरेटर) की उपलब्धता सुनिश्चत करने एवं सत्र स्थल पर क्राउड मैनेजमेंट के लिए भी सभी आवश्यक तैयारियां करने का निर्देश दिया। उन्होंने वर्तमान में टीकाककरण के कार्यों से संबद्ध लगभग 400 कंप्यूटर ऑपरेटर्स की संख्या में वृद्धि करते हुए 700 कंप्यूटर ऑपरेटर्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसी क्रम में आवश्यकतानुसार प्राइवेट कंप्यूटर ऑपरेटर्स को भी हायर करने का भी निर्देश दिया।

दो-दो शिक्षक भी रहेंगे प्रतिनियुक्त

इसी तरह टीकाकरण केंद्र पर क्राउड मैनेजमेंट के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को आवश्यक निर्देश देने के साथ-साथ सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को लोगों को पंक्तिबद्ध करने के लिए सभी केंद्रों पर अतिरिक्त 02-02 शिक्षक प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया। जिले में कोविड टीका का अब तक कुल 10,71,845 डोज दिए गए हैं। इसमें 9,16,107 व्यक्तियों को पहला तथा 1,55,738 व्यक्तियों को दूसरा डोज दिया गया है। जिले में वर्तमान में लगभग 1.60 लाख व्यक्ति का दूसरा डोज ड्यूज है।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!