Published On: Mon, Sep 13th, 2021

PM Modi Aligarh Visit: पीएम मोदी का अलीगढ़ दौरा कल, राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी की रखेंगे आधारशिला


हाइलाइट्स

  • पीएम मोदी मंगलवार को AMU के बगल में बनने वाली राजा महेंद्र प्रताप यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ जाकर तैयारियों का लिया जायजा, बीजेपी के नेताओं ने रखी थी मांग
  • राजा महेंद्र प्रताप सिंह वर्ष 1915 में काबुल में स्थापित भारत की पहली प्रोविजनल सरकार के राष्ट्रपति थे

अलीगढ़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एएमयू के बगल में बनने वाली राजा महेंद्र प्रताप यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मोदी मंगलवार को अलीगढ़ आकर राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर स्थापित होने वाले विश्वविद्यालय की नींव रखेंगे। इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ जाकर तैयारियों का जायजा लिया।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘पीएम मोदी अलीगढ़ में कल (मंगलवार) राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे। वह यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड और राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का प्रदर्शनी मॉडल भी देखेंगे।’

योगी ने अलीगढ़ जाकर तैयारियों का लिया जायजा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अलीगढ़ जाकर जिले के लोढ़ा इलाके में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना करके प्रदेश सरकार उस महान हस्ती को श्रद्धांजलि दे रही है जिसने भारत की आजादी की लड़ाई लड़ते हुए अपने जीवन के तीन दशक निर्वासित होकर बिताए।

दिनेश शर्मा ने बताया कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह वर्ष 1915 में काबुल में स्थापित भारत की पहली प्रोविजनल सरकार के राष्ट्रपति भी थे। उस सरकार का गठन विभिन्न अफगान कबीलों के प्रमुखों और जापान समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों की मदद से किया गया था।

बीजेपी नेताओं ने AMU का नाम बदलने की थी मांग
सरकार की उपलब्धि गिनाते हुए दिनेश शर्मा ने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने पिछले चार वर्षों के दौरान प्रदेश में 11 नए राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना की है। वर्ष 2014 में बीजेपी के कुछ स्थानीय नेताओं ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का नाम बदलकर राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर रखने की मांग की थी। उनकी दलील थी कि राजा ने एएमयू की स्थापना के लिए जमीन दान की थी।

यह मामला तब उठा था जब एएमयू के अधीन सिटी स्कूल की 1.2 हेक्टेयर जमीन की पट्टा अवधि समाप्त हो रही थी और राजा महेंद्र प्रताप सिंह के कानूनी वारिस इस पट्टे की अवधि का नवीनीकरण नहीं करना चाहते थे।

एएमयू के बगल में बनेगी यूनिवर्सिटी
एएमयू के एक प्रवक्ता ने बताया कि हालांकि पिछले साल यह मुद्दा काफी हद तक सुलझ गया था, जब एएमयू के अधिकारियों ने सिटी स्कूल का नाम बदल कर राजा महेंद्र के नाम पर करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन इस मामले में कुछ तकनीकी रुकावटों को दूर करने का काम अभी जारी है।

यह यूनिवर्सिटी अलीगढ़ की कोल तहसील के लोढ़ा और मूसेपुर करीम जरौली गांव की 92 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में बनाई जाएगी। अलीगढ़ मंडल के 395 महाविद्यालयों को इससे जोड़ा जाएगा।

PM Modi in Aligarh

अलीगढ़ दौरे पर आएंगे पीएम मोदी (फाइल)



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!