Published On: Mon, Sep 6th, 2021

Real Estate Industry: क्या है रियल एस्टेट बिजनेस? जानें इस फील्ड में करियर बनाने के लिए कौन-सी स्किल्स हैं जरूरी


हाइलाइट्स

  • रियल एस्टेट बिज़नेस क्‍या है?
  • जानें इस फील्ड के लिए एजुकेशन व जरूरी स्किल
  • कौन-सी जॉब प्रोफाइल रहेगी बेस्ट

Real Estate Industry Jobs: इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर और रियल एस्‍टेट का क्षेत्र ऐसा है जिसमें कभी मंदी तो कभी तेजी आती रहती है, लेकिन इसमें जॉब की संभावनाएं कभी कम नहीं होती हैं। कोरोना में छाई मंदी के बाद एकबार फिर से इस क्षेत्र में तेजी बढ़ रही है, जिसके कारण इस क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं बन रही है। आज वर्तमान में इस बिज़नेस के द्वारा बहुत सारे मिलिनीयर्स अपने बिज़नेस को बड़े बड़े पैमानों पर करके मिलियन में कमाई कर रहे।

रियल एस्टेट बिज़नेस क्‍या है
यह एक बहुत अलग तरह का व्यवसाय है, इस व्यवसाय में जहां लाभ होने के प्रतिशत बहुत ज्यादा होते हैं वहीं नुकसान भी उठाना पड़ता है। इसका असार जॉब पर भी पड़ता है। अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो ये व्यवसाय घर, जमीन, ऑफिस, फ्लेट आदि के खरीदने बेचने का बिज़नेस है। इसे आप खुद भी कर सकते है और पार्टनरशिप और टाई अप के ज़रिये भी आप काम शुरू कर सकते है।

एजुकेशन व जरूरी स्किल
अगर आप इस क्षेत्र में अच्‍छी पोजिशन पर जाना चाहते तो कम से कम ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। इसके अलावा आपमें अंग्रेजी लैंग्‍वेज व अन्‍य विशेष गुण होने चाहिए, ताकि इस क्षेत्र में सफल हो सकें। अगर स्किल की बात करें तो इसके लिए आपको लगातार लोगों से अपनी जान-पहचान बढ़ाने की कला और जमीन, प्लॉट, फ्लैट, घर और विला खरीदकर बेचने के लिए उच्च दर्जे की सेलिंग स्किल होनी चाहिए। इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री मुख्यतः दो चीज़ों पर निर्भर करती है।

कोयला खदानों और टार फैक्ट्रियों से कच्चा माल लेकर सड़क-निर्माण, विनिर्माण क्षेत्र से सीमेंट, बालू, ईंट लेकर मल्टी- स्टोरी बनाने में खपाना। इन दोनों तरह के उद्योगों में लागत से अधिक मूल्य पर फ्लैट्स, बड़े-बड़े ब्रिज, कॉमर्शियल स्पेस बेच कर पैसा कमाया जाता है।
इसे भी पढ़ें: Career Tips: इंश्योरेंस इंडस्ट्री में करियर बनाना है बेहद आसान, जानें योग्यता और जॉब स्कोप

यहां बना सकते हैं करियर
रियल एस्टेट बिज़नेस में जाने के लिए छात्र 12वीं व ग्रेजुएशन के बाद जाते हैं, हालांकि अगर आप तकनीकी ज्ञान प्राप्त कर इस क्षेत्र में जॉब करने के लिए आपको देश भर में फैले इंजीनियरिंग कॉलेजों से सिविल अथवा कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग में डिग्री लेनी होगी। तकनीक से जुड़ी नौकरियों के अलावा इस क्षेत्र में आप सेल्स और मार्केटिंग अथवा इंटरनेशनल रिलेशंस में एमबीए करके या बिजनेस कम्युनिकेशंस में डिग्री प्राप्त कर किसी कंस्ट्रक्शन कम्पनी के साथ अपने करियर की शुरूआत कर सकते हैं। विभिन्न कंपनियों के कार्य के आधार पर आप सेल्स मैनेजर, सेल्स एग्जीक्यूटिव, कंस्ट्रक्शन एग्जीक्यूटिव जैसे पदों से शुरूआत कर सकते हैं।

ऐसे शुरू कर सकते हैं अपना बिजनेस
इस क्षेत्र में आप सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री लेकर जहां नौकरी कर सकते हैं, वहीं खुद का रियल-एस्टेट बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले कॉनटेक्‍ट बनाने के अलावा बाज़ार से कच्चा माल व मजदूर प्राप्त कर सकते हैं। आपके व्यापार के आकार के आधार पर बैंक भी आपको लोन दे सकता है। यदि आपमें ज्यादा पैसा कमाने की इच्छा और लगन है और यदि आप 24 घंटे सातों दिन कठिन परिश्रम करते हुए बिल्डर्स, कंसल्टेंट्स, मजदूर एवं साईट मैनेजर की टीम को मार्गदर्शन दे सकते हैं तो इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं रियल-एस्टेट का क्षेत्र आपके लिए है। एक बिल्डर के तौर पर आपको सीमेंट, चूना मसाला, ईंट एवं अन्य कच्चा सामान खरीदकर मजदूरों और आर्कीटेक्ट को तय करना होता है।

बिल्डर का कार्य पुरानी, गिरवी रखी हुई तथा वाद-विवाद वाली ज़मीन, प्लॉट अथवा घर को कानूनी तौर पर सही बनाकर उसे बेचने योग्य बनाना भी होता है। अब अगला कदम आता है प्रोपर्टी को बेचना जिसके लिए आपको एक अच्छा समन्वयक होना ज़रूरी है। हालांकि आपको शुरूआत में यह एक कठिन कार्य लगेगा परन्तु लंबे समयय बाद यह आपके लिए किसी भी और प्रोफेशन से ज्यादा पैसे कमाने वाला प्रोफेशन साबित होगा।
Careers in textiles: बेस्ट करियर ऑप्शन में से एक है टेक्सटाइल इंडस्ट्री, जानें कोर्स और जॉब प्रोफाइल

जॉब ऑप्‍शन
वहीं अगर रियल-एस्टेट व इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में जॉब की बात करें तो आप सेल्स एग्जीक्यूटिव, प्रोपर्टी मैनेजर, एस्टेट मैनेजर, आईटी मैनेजर, रियल एस्टेट और प्रोफ़ेसर जैसे पद आपको प्राप्त हो सकते हैं। ये वेबसाइट्स तकनीकी क्षेत्र में कई अवसर उपलब्ध कराती हैं। यदि आप सिविल इंजीनियर या एक आर्कीटेक्ट हैं तो भी आप कंस्ट्रक्शन टीम का भाग बन सकते हैं। अन्य फील्ड सेल्स की नौकरियों की तुलना में निर्माण क्षेत्र की जॉब ज्यादा थकाऊ होती है। दूसरी ओर, इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र से आते हैं तो सिविल इंजीनियर, इन्फ्रास्ट्रक्चर मैनेजर, स्टोर या वेयरहाउस मैनेजर तथा इन्वेंटरी एग्जीक्यूटिव्स के जॉब प्रोफाइल पर कार्य कर सकते हैं।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!