Published On: Sat, Sep 4th, 2021

Teachers’ Day 2021: तो इसलिए 05 सितंबर को मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें क्या है कहानी और महत्व


हाइलाइट्स

  • भारत में 05 सितंबर को मनाया जाता है शिक्षक दिवस।
  • भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने कही थी ये बात।
  • 05 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाता है इंटरनेशनल टीचर्स डे।

Teachers’ Day History and significance: दुनियाभर में शिक्षक दिवस (Teachers’ Day) को महत्वपूर्ण दिन के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि यह गुरू के सम्मान में मनाया जाने वाला दिन है, जिसे किसी फेसटिवल की तरह ही सेलिब्रेट किया जाता है। हालांकि, इंटरनेशनल टीचर्स डे 05 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाता है, जिसकी घोषणा साल 1994 को यूनेस्को ने की थी। भारत में 05 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इसके पीछे की कहानी बड़ी दिलचस्प है, आप जानेंगे तो महान शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को सलाम करेंगे।

भारत के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी में हुआ था। उन्हीं की याद में इस तारीख को हम टीचर्स डे (Shikshak Divas) के रूप में सेलिब्रेट करते हैं।

शिक्षक दिवस का इतिहास (Teachers’ Day 2021 History)
दरअसल, 05 सितंबर अपने जन्मदिन पर भारत के पूर्व राष्ट्रपति (1962-1967) डॉ राधाकृष्णन अपने कार्यालय पहुंचे थे। वहां मौजूद उनके कुछ छात्र और दोस्त इस दिन को खास अंदाज में सेलिब्रेट करना चाहते थे। डॉ. राधाकृष्णन ने किसी तरह के तामझाम और स्पेशल करने से साफ इनकार कर दिया। लेकिन उन्होंने अपने छात्रों से कहा कि अगर वे इस दिन को खास बनाना ही चाहते हैं तो देश के शिक्षकों को लिए बनाएं। और इस तरह भारत में 05 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।

शिक्षक दिवस का महत्व (teachers day 2021 significance)
यह दिन सभी शिक्षकों के सम्मान और आभार प्रकट करने का दिन है। देशभर में, स्कूल, कॉलेज, हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट से लेकर कोचिंग सेंटर्स में डॉ राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि देकर इस दिन (Teachers’ Day) को मनाया जाता है। छात्र अपने शिक्षकों को मैसेज, कार्ड और गिफ्ट देकर उनकी सराहना और आभार प्रकट करते हैं।

ये भी पढ़ें: Teacher’s Day Speech: शिक्षक दिवस की ऐसे करें तैयारी, जमेगा अच्छा इंप्रेशन

कोविड-19 के कारण बदल रहा है टीचर्स डे सेलिब्रेशन
पिछले साल, कोरोना वायरस (COVID 19) महामारी के कारण स्कूल, कॉलेज और बाकी शिक्षण संस्थानों पर ताला लगा था। बावजूद इसके, छात्रों ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने शिक्षकों को टीचर्स डे की बधाई (teachers day celebration) दीं। हालांकि, इस साल कोविड-19 के कम होते संक्रमण को देखते हुए स्कूल – कॉलेजों को फिर से खोला जा रहा है। फिर भी सोशल मीडिया के जरिए बधाई संदेश भेजना बेस्ट है। आप भी इस दिन को खास बनाने के लिए अपने टीचर के प्रति आभार और स्नेह का इजहार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Teachers’ Day 2021 Wishes: इस टीचर्स डे पर अपने टीचर को ऐसे करें विश, यहां जानें बेस्ट कोट्स



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!