Published On: Thu, Aug 12th, 2021

White Lines On The Roads: सड़क पर सफेद व पीली पट्टी का क्या मतलब है? आज आप भी जानें


हाइलाइट्स

  • क्या है सीधी सफेद व पीली लाइन का मतलब?
  • जानें सड़क पर बनने वाली सभी लाइन का मतल

White Lines On Roads Invention: हमारे देश की सड़के वि‍भि‍न्‍न राज्‍यों से लेकर शहर और गांव तक को जोड़ती हैं। प्रति‍दि‍न हम सड़क से होकर कहीं न कहीं जाते हैं, लेकि‍न क्‍या आपने कभी सोचा है कि, सड़क के बीच लाइन क्‍यों बनाई जाती हैं और अलग-अलग रंग की लाईन का क्‍या मतलब होता है। आप ने सोचा होगा, तो हो सकता है कि आपको पता हो, या नहीं भी। आपने देखा होगा कि अलग-अलग सड़क पर अलग-अलग रंग की लाइन होती है। इसके साथ, वे या तो सीधे या टुकड़ों में होती हैं।

सीधी सफेद व पीली लाइन (Straight White And Yellow Line)
सड़क पर दो सीधी सफेद व पीली रेखाओं का मतलब है कि आप अपनी खुद की लेन में चलते रहें, लाइन को पार न करें। आप किसी भी वाहन को इस एरिया में ओवरटेक नहीं कर सकते हैं, हालांकि, आप किसी बाधा से बचने के लिए या सड़क से बाहर जाने के लिए इस लाइन को पार कर सकते है। इस सीधी सफेद व पीली लाइन को बैरियर लाइन भी कहते है।

टूटी हुई पीली व सफेद रेखा (Broken Yellow And White Line)
यदि आपको सड़क पर एक सफेद व पीली रेखा दिखाई देती है, लेकिन टुकड़ों में तो समझ लें कि आपको टूटी हुई सफेद व पीली लाइन के ऊपर से गुजरने की अनुमति है, लेकिन सावधानी के साथ।

डबल सफेद लाइन (Double White Line)
सड़क पर सफेद रेखाओं का मतलब है कि आप जिस लेन में चल रहे हैं, उसमें चले। आपको दूसरी लेन पर जाने की ज़रूरत नहीं है।
इसे भी पढ़ें:World Top 10 Exams: जानें ऐसे टॉप 10 एग्जाम, जिन्हें पास करना सभी के लिए मुश्‍किल

सड़क के किनारे पीले रंग की लाइन (Yellow Line On The Side Of The Road)
अगर आपको सड़क के किनारे पर लगातार पीले रंग की लाइन दि‍ख रही है तो यह रेखा इंगित करती है कि सड़क के किनारे पर कोई भी वाहन पार्क करने की अनुमति नहीं हैं।

टूटी लाइन यदि सीधी में बदलती है
सड़क पर चलते हुए एक टूटी हुई सफेद लाइन अगर सीधी सफेद लाइन में बदलती नजर आए तो समझ लीजि‍ए कि‍ आप लेन नहीं बदल सकते हैं, जब तक कि सीधी सफेद लाइन फिर से टुकड़ों में न बदल जाए।

सड़क के बीच पीली लाइन (Yellow Line In The Middle Of The Road)
यदि आपको सड़क के बीच सीधी पीली लाइन दिखाई देती है, तो समझें कि आप अन्य वाहनों को ओवरटेक कर आगे निकल सकते हैं, लेकिन आप पीली लाइन को पार नहीं कर सकते। हालांकि, अलग-अलग राज्यों में नि‍यम बदल जाते हैं। उदाहरण के लिए, तेलंगाना में सड़क पर पीली लाइन का मतलब है कि आप लाइन के अंदर रहकर वाहनों से आगे नहीं निकल सकते।

डबल पीली लाइनें (Double Yellow Lines)
इस तरह की लाइनों को कभी भी क्रॉस नहीं कि‍या जा सकता। जब तक आपके सामने बड़ी बाधा न आए आप दूसरी तरफ नहीं जा सकते। इस तरह की लाइनों का उपयोग ज्‍यादातर दो लेन की सड़क में कि‍या जाता है।
इसे भी पढ़ें:Swami Vivekananda Quotes: आपको पॉजिटिव एनर्जी से भर देंगे स्वामी विवेकानंद के ये कोट्स

स्टॉप लाइन (Stop Line)
इस तरह की लाइन को उपयोग वाहनों को रोकने के लि‍ए कि‍या जाता है। यह लाइनें सड़क के चौराहे पर किनारे से पहले चित्रित किया जाता है, जो कि यह दर्शाता है कि चौराहे पर रेड लाईट होने पर आपको स्टॉप लाइन से पहले ही अपना वाहन रोकना पड़ेगा। स्टॉप लाइन को कूदना या फिर पार करना एक अपराध है।

ज़ेबरा क्रॉसिंग (Zebra Crossing)
सड़क पर चित्रित वैकल्पिक काले और सफेद लाइनों को ज़ेबरा-क्रॉसिंग कहा जाता है। यह वह जगह है जिसके माध्यम से पैदल चलने वाले सड़क पार करते हैं। ज़ेबरा-क्रॉसिंग देखकर हमेशा सावधान रहें और जब भी आवश्यक हो तो पैदल चलने वालों को पार करने से पहले अपना वाहन रोक दें।

गिव वे लाइन (Give Way Line)
सड़क पर इन समानांतर टूटी हुई सफेद रेखाओं को गिव वे लाइन कहा जाता है और इसका मतलब यह है कि आपको विपरीत दिशा से आने वाले वाहनों को जगह देना है।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!