Published On: Sun, Sep 5th, 2021

WiFi installed in 1135 buildings to prevent fake voting lead news of last page


राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदान से पहले सभी स्थानों पर वाईफाई सेवा शुरू करने में जुटा है कैमूर का जिला प्रशासन

मतदाता बायोमिट्रिक मशीन में अंगुली लगाकर खुद का करेंगे सत्यापन

पहले चरण के 24 सितंबर को कुदरा से शुरू हो रहा है पंचायत चुनाव

ग्राफिक्स

1840 मतदान केन्द्र बना है पंचायत चुनाव में

1135 भवनों में शिफ्ट किया गया है मतदान केन्द्र

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान की प्रक्रिया में काफी बदलाव कर दिया है। वोट देने से पहले मतदाताओं का सत्यापन किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार, सत्यापन के लिए जिला प्रशासन ने कैमूर के सभी 1135 मतदान भवनों में वाईफाई लगाना शुरू कर दिया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान से पहले सभी स्थानों पर वाईफाई लगाने का निर्देश दिया है।

कैमूर जिले में प्रथम चरण में 24 सितम्बर को कुदरा प्रखंड में चुनाव होगा। इसलिए प्रशासन द्वारा सबसे पहले कुदरा प्रखंड से ही मतदान केन्द्रों पर वाईफाई लगाने की कार्रवाई शुरू की गई है। जिला पंचायती राज कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिले में कुल 1840 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिले के 1840 मतदान केन्द्रों को 1135 भवनों में शिफ्ट किया गया है। जिला प्रशासन के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि मतदाताओं का सत्यापन करने के लिए सभी 1135 मतदान भवनों में वाईफाई की सुविधा बहाल की जाएगी।

बायोमिट्रिक मशीन में अगूठा लगाएंगे वोटर

भभुआ। मतदान केन्द्रों पर वोट देने से पहले मतदाताओं को बायोमिट्रिक मशीन में अंगुठा लगाकर खुद का सत्यापन करना पड़ेगा। जिस मतदान केन्द्र पर बायोमिट्रिक मशीन लगाने की सुविधा नहीं होगी, वहां पर आधार कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन मतदाताओं का सत्यापन किया जाएगा। बताया जाता है कि पीडीएस दुकानों पर जिस प्रकार राशन देने के दौरान उपभोक्ताओं से बायोमिट्रिक मशीन में अंगुठा लगवाकर उनकी पहचान की जा रही है, उसी प्रकार राज्य निर्वाचन आयोग ने फर्जी मतदान रोकने के उद्देश्य से इस बार पंचायत चुनाव में भी इस सिस्टम को लागू किया है।

वाईफाई से लाइव टेलिकास्ट की प्रक्रिया सरल

भभुआ। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, मतदान केन्द्रों पर वाईफाई सुविधा बहाल होने से लाइव टेलिकास्ट की प्रक्रिया भी सुगम हो जाएगी। मतदान केन्द्रों पर वाईफाई लगाए जाने से राज्य निर्वाचन आयोग एवं जिला प्रशासन के अधिकारी मुख्यालय में बैठकर मतदान केन्द्रों पर चल रही चुनाव की सारी प्रक्रिया देख सकते हैं। बताया जाता है कि आयोग ने मतदान केन्द्रों पर वाईफाई सुविधा बहाल करने के लिए कंपनियों का चयन भी किया है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने आईटी मंत्रालय, ब्रॉडकास्ट इंजीनिरिंग कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड, भारत ब्राड बैंक नेटवर्क लिमिटेड, भारत संचार निगम लिमिटड व तकनीकी टीम बेल्ट्रॉन को निर्देशित किया है।

वाईफाई चौपाल के 300 से ज्याद दे दिए गए कनेक्शन

भारत संचार निगम लिमिटेड के प्रभारी उपमंडल अभियंता टिंकू कुमार ने बताया कि जिले में वाईफाई चौपाल 300 से ज्यादा कनेक्शन दिए जा चुके हैं। स्कूल, पंचायत भवन व निजी लोगों ने कनेक्शन लिया है। अभी अधौरा, रामगढ़, नुआंव, दुर्गावती प्रखंड की पंचायतों में कनेक्शन नहीं दिया गया है। हर प्रखंड के 25 बूथों पर वाईफाई कनेक्शन देने का निर्देश मिला है। अभी तक 10 प्रतिशत से ज्यादा कनेक्शन दे दिया गया है। कुदरा में पहले चरण में चुनाव होना है। इसलिए वहां जोरशोर से काम चल रहा है। चुनाव से पहले सौ फीसदी कनेक्शन करा दिया जाएगा।

फोटो-05 सितम्बर भभुआ- 13

कैप्शन- भभुआ-भगवानपुर पथ में शनिवार को वाईफाई से जुड़ी फाइल को कंप्यूटर पर अपडेट करते बीएसएनएल के अधिकारी।



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

  • A WordPress Commenter on Hello world!